Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अखिलेश ने जारी की लिस्ट, शिवपाल को टिकट, अतीक अहमद का पत्ता साफ

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज पश्चिम उत्तर प्रदेश के 36 ज़िलों के लिए 191 उम्मीदवारों के नामो की लिस्ट जारी की। इसमें जहां शिवपाल यादव को

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: January 20, 2017 13:54 IST
 akhilesh-singh-yadav- India TV Hindi
akhilesh-singh-yadav

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज पश्चिम उत्तर प्रदेश के 36 ज़िलों के लिए 191 उम्मीदवारों के नामो की लिस्ट जारी की। इसमें जहां शिवपाल यादव को टिकट दिया गया है वहीं अतीक अहमद का टिकट कट गया।

​191 उम्मीदवारों में 51 मुसलमान हैं। 

कानपुर कैंट सीट से बाहुबली अतीक अहमद का टिकट काटकर उनके स्थान पर पिछले विधानसभा चुनाव में करीब नौ हजार वोटों से भाजपा प्रत्याशी से हारे हसन रूमी को एक बार फिर पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं पार्टी ने शहर के अपने निर्वतमान विधायकों इरफान सोलंकी का सीसामउ विधानसभा से, कल्याणपुर से सतीश निगम तथा बिठूर से मुनीद्र शुक्ला का टिकट बरकरार रखा है। 

कांग्रेस से समाजवादी पार्टी के गठबंधन की खबरों के बीच सबसे चौका देने वाली घोषणा किदवई नगर सीट से है। इस सीट पर कांग्रेस के अजय कपूर वर्तमान में विधायक है लेकिन सपा ने यहां से भी ओमप्रकाश मिश्र को टिकट देकर कांग्रेस खेमे की बेचैनी बढ़ा दी है। 

करीब एक लाख 70 हजार मुस्लिम वोटरो वाली शहर की कैंट सीट सबसे हाट सीट मानी जाती है। इसीलिये भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर सभी पार्टियां यहां से मुस्लिम उम्मीदवार ही उतारती है लेकिन सबसे ताज्जुब की बात यह है कि सबसे अधिक मुस्लिम वोटर होने के बावजूद इस सीट से आजतक किसी भी पार्टी का कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार कभी नही जीता। इस बार भी बसपा और सपा ने तो मुस्लिम उम्मीदवार इस सीट से उतारा है जबकि भाजपा ने अपने पुराने विधायक रघुनंदन भदौरिया को दूसरी बार इस सीट पर उतारा है। वहीं कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नही की है। 

शहर की कल्याणपुर सीट पर समाजवादी पार्टी ने निवर्तमान विधायक सतीश निगम को सीसामउ सीट पर निवर्तमान विधायक इरफान सोलंकी को तथा बिठूर सीट पर पर निवर्तमान विधायक मुनीद्र शुक्ला को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। 

शहर के बीचोंबीच की आर्यनगर सीट जहां समाजवादी उम्मीदवार जितेंद्र बहादुर सिंह पिछली बार दूसरे स्थान पर रहे थे उनके स्थान पर शहर के ग्रामीण इलाके में रहने वाले अमिताभ बाजपेयी को टिकट देकर पार्टी ने सबको चौंका दिया है क्योंकि शिवपाल यादव की पहली लिस्ट में इस सीट पर पिछले उम्मीद वार जितेंद्र बहादुर की विधवा रीता बहादुर सिंह को इस सीट पर टिकट दिया गया था। 

शिवपाल यादव जसवंत नगर से चुनाव लड़ेंगे जबकि आज़म ख़ान को रामपुर से टिकट दिया गया है। आज़म ख़ान के बेटे अबदुल्ला को भी टिकट दिया गया है। इसी तरह दादरी से राजकुमार भाटी और शामली से मनीष चौहान को टिकट दिया गया है। नोएडा से सुनील चौधरी को टिकट दिया गया है।

आपको बता दें कि आज सपा और कांग्रेस में चुनावी गटबंधन की भी आधिकारिक घोषणा हो सकती है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर आज दिल्ली से लखनऊ पहुच रहे हैं जहां वह सपा प्रदेश अध्यक्ष से मिलेंगे। समझा जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद ही गठबंधन की घोषणा होगी।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement