Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

131 साल पुरानी कांग्रेस को राहुल गांधी के रूप में मिलेगा युवा कांग्रेस अध्‍यक्ष !चुनाव तारीखों का हुआ ऐलान

कांग्रेस कार्यसमिति की आज की बैठक में कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए 1 दिसंबर से नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: November 20, 2017 15:22 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Rahul Gandhi

नई दिल्‍ली : 131 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी की कमान राहुल गांधी को सौंपने की तैयारी आज शुरु होने की संभावना है। कांग्रेस की वर्तमान अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने आज कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक बुलाई है जिसमें कांग्रेस पार्टी में बड़े बदलाव और नए अध्‍यक्ष के चुनाव को लेकर चर्चा हुई कांग्रेस की बागडोर नए अध्‍यक्ष के हाथ में सौंपने और उसके लिए चुनाव प्रक्रिया शुरु करने के संबंध में चर्चा हुई। तमाम सदस्‍यों से चर्चा के बाद कांग्रेस पार्टी ने नए अध्‍यक्ष के चुनाव के लिएतारीखों का ऐलान कर दिया गया है। 131 साल पुरानी कांग्रेस को नया अध्‍यक्ष राहुल गांधी के रूप में मिलने जा रहा है और इस बात की औपचारिकताएं ही रह गई है,इस बात को उस वक्‍त और बल मिल गया जब कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के चुनाव में अब विलंब का कोई कारण नहीं है।

कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के लिए होगा चुनाव,तारीखों का हुआ ऐलान 

कांग्रेस कार्यसमिति की आज की बैठक में कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए 1 दिसंबर से नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 

  • 1 दिसंबर को कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा
  • 4 दिसंबर को अध्‍यक्ष पर अध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 
  • 5 दिसंबर को उम्‍मीदवारों के नाम प्रकाशित किए जाएंगे 11 दिसंबर को चुनाव के लिए नामों की फाइनल लिस्‍ट प्रकाशित होगी
  • 16 दिसंबर को कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव होगा
  •  19 दिसंबर को वोटो की गिनती और चुनाव परिणाम आएगा 

 
राहुल गांधी सर्वसम्‍मति से बन सकते हैं अध्‍यक्ष

​दिल्‍ली में कांग्रेस वर्किग कमेटी की महत्‍वपूर्ण बैठक चल रह है और इस मीटिंग में नए अध्‍यक्ष का चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरु करने के संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए राहुल गांधी का चुना जाना लगभग तय है,चूंकि चुनाव प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य है इसलिए प्रक्रिया के तहत इसे पूरा किया जाएगा अगर राहुल गांधी के खिलाफ कोई कांग्रेस नेता उम्‍मीदवार नहीं बनता है तो नए अध्‍यक्ष का चुनाव सर्वसम्‍मति से चुन लिया जाएगा जिसकी संभावना सबसे अधिक है। अगर ऐसा होता है तो जिस दिन राहुल गांधी अपना नामांकन करेंगे उसी दिन उनका अध्‍यक्ष बनना तय हो जाएगा क्‍योंकि कोई अन्‍य कांग्रेस नेता उनके खिलाफ नामांकन करेगा।
 
सोनिया गांधी की बीमारी के बाद कांग्रेस में बेहद सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं राहुल

दरअसल वर्तमान कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी अपनी हेल्‍थ के चलते भी उस तरह पार्टी को अपना सक्रिय सहयोग और समय नहीं दे पा रही है जैसा कि वह पहले किया करती थी,ऐसे में पार्टी को आगे बढ़कर जिस तरह से राहुल गांधी आगे बढ़ा रहे हैं और गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उनकी छवि में भी सकारात्‍मक सुधार देखने को मिल रहा है,अब वे पहले से अधिक आत्‍मविश्‍वास के साथ लोगों से संवाद करने के साथ ही अपने विरोधियों को भी चुटीले अंदाज में जवाब देने के साथ ही अपनी कमियों पर भी फोकर कर उनकों दूर कर रहे हैं। इन सब बातों के चलते राहुल गांधी की छवि एक जिम्‍मेदार नेता की बनती जा रही है और इसे और मजबूत करने के लिए कांग्रेस राहुल गांधी को कांग्रेस अध्‍यक्ष की बागडोर देकर उनको बेहद शक्तिशाली नेता के रूप में स्‍थापित करना चा‍हती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement