Thursday, April 25, 2024
Advertisement

फेसबुक इस्तेमाल करते समय न करें ये गलती, नहीं तो होगा आपके साथ धोखा

25 साल के अखिलेश को फेसबुक के जरिए ब्लैकमेलिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। इसने हाल ही में नॉर्थ दिल्ली में रहने वाली एक नाबालिग लड़की को अपना निशाना बनाया। उस लड़की की फोटो लगाकर फेसबुक पर फर्ज़ी आईडी बनाई। फिर जो हुआ वो चौकानें वाला है...

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: August 25, 2016 17:51 IST
facebook- India TV Hindi
facebook

नई दिल्ली: आज के समय में फेसबुक का बहुत अधिक क्रेज है। फेसबुक में आपको हर किसी का अकाउंट आसानी से मिल जाएगा। बड़ों का ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चों का भी आसानी से अकाउंट मिल जाएगा। अब फेसबुक के जरिए ब्लैकमेलिंग की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। अभी दिल्ली में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां पर एक लड़का लड़की के नाम से अकाउंट बनाकर ब्लैकमेल करते हुए पकड़ा गया।

25 साल का युवक है ब्लैकमेलर

पुलिस ने 25 साल के अखिलेश को फेसबुक के जरिए ब्लैकमेलिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। इसने हाल ही में नॉर्थ दिल्ली में रहने वाली एक नाबालिग लड़की को अपना निशाना बनाया। उस लड़की की फोटो लगाकर फेसबुक पर फर्ज़ी आईडी बनाई। फिर लड़की को बदनाम करने के लिए उसके करीबी दोस्तों को अश्लील मैसेज़ेस और वीडियो भेजने लगा।

जब इसकी खबर नाबालिग लड़की को लगी, तो उसने फौरन फर्जी फेसबुक आईडी के बारे में अपने घरवालों को सूचना दी। घरवालों ने नॉर्थ दिल्ली पुलिस के पास जाकर इसकी शिकायत की।  मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच का जिम्मा साइबर सेल को सौंपा गया। साइबर सेल ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

कई लड़कियों को कर चुका है ब्लैकमेल
पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह फेसबुक पर अब तक दस लड़कियों से दोस्ती करके उन्हें ब्लैक मेल कर चुका है। सबसे ज्यादा हैरानी इस बात की है कि ये ब्लैकमेलर लड़कियों से फेसबुक पर फ्रेंडशिप करने के लिए अपनी नहीं बल्कि किसी लड़की की ही फोटो से फर्जी आईडी बनाता था और चैटिंग पर सारी सीक्रेट बातें जानने के बाद चीटिंग का गंदा खेल खेलता था।

शातिराना अंदाज से लड़कियों को फंसाता था जाल में
असल में अखिलेश ऐसी लड़कियों को ढूंढता था। जिसकी क्लोज फ्रेंड की कोई फ्रेंड फेसबुक पर उसकी दोस्त नहीं हो। आरोपी फेसबुक से ही उस लड़की की फोटो हासिल करता था। इसके बाद उस फोटो से फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाता था और लड़की को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था। चूंकि सामने वाली लड़की कॉमन फ्रेंड को पहले से जानती थी इसलिए बड़ी आसानी से उसकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेती थी। फिर शुरू होता था चैटिंग का सिलसिला।

इसी चैटिंग के जरिए अखिलेश धीरे धीरे सामने वाली लड़की के सारे राज़ जान लेता था और एक बार जब लड़की के सारे सीक्रेट का पता उसे चल जाता था, तब ये अपनी असली पहचान बताकर शुरू करता था लड़की को ब्लैकमेलिंग करने का गंदा खेल।

मोबाइल में सौ से ज्यादा लड़कियों के नंबर
पुलिस ने अखिलेश की मोबाइल डिटेल खंगाली है। इसके मोबाइल में सौ से ज्यादा लड़कियों के मोबाइल नंबर हैं। कड़ी पूछताछ में इसने खुद कबूला है कि दस से ज्यादा लड़कियों को ये अब तक ब्लैकमेल कर चुका है। सबसे ज्यादा हैरानी इस बात की है कि अखिलेश नौवीं कक्षा भी पास नहीं है, लेकिन इसके कारनामे अच्छे खासे पढ़े़ लिखों के भी होश उड़ा दें।

फेसबुक पर दोस्ती से पहले बरतें सावधानी
फेसबुक पर किसी से भी दोस्ती करने से पहले सावधान रहें। चैटिंग से पहले सामने वाले की पूरी कुंडली खंगाल लें। हो सकता है जिसे आप लड़की समझ रहे हैं वो लड़का हो और ऐसे में कहीं आप उस शातिर की ब्लैकमेलिंग के शिकार न हो जाएं। इसलिए अगली बार फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले सावधान रहें।

देखे वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement