1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. अब घर बैठे मिलेगा पेट्रोल और डीजल, होम डिलीवरी पर विचार कर रहा मंत्रालय

अब घर बैठे मिलेगा पेट्रोल और डीजल, होम डिलीवरी पर विचार कर रहा मंत्रालय

पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल व डीजल की होम डिलीवरी शुरू करने पर विचार कर रहा है ताकि पेट्रोल पंपों पर भीड़ को कम किया जा सके। मंत्रालय ने सोशल मीडिया ट्विटर पर यह जानकारी दी।

India TV News Desk [Published on:22 Apr 2017, 8:04 AM]
अब घर बैठे मिलेगा पेट्रोल और डीजल, होम डिलीवरी पर विचार कर रहा मंत्रालय - India TV

नयी दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्रालय पेट्रोल व डीजल की होम डिलीवरी शुरू करने पर विचार कर रहा है ताकि पेट्रोल पंपों पर भीड़ को कम किया जा सके। मंत्रालय ने सोशल मीडिया ट्विटर पर यह जानकारी दी। इसके अनुसार पहले बुकिंग करवाने पर पेट्रोल व डीजल की होम डिलीवरी शुरू की जा सकती है। इसके अनुसार हर दिन 3.5 करोड़ लोग देश भर में 59,595 पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल डीजल खरीदने जाते हैं। इस कारण जहां पेट्रोल पंपों पर भीड़ लगती है वहीं अनेक सड़कों पर भी जाम लग जाता है। (अब किराये का घर हो जाएगा अपना, बन जाएंगे मकान मालिक!)

पेट्रोल पंपों से सालाना 2500 करोड़ रपये का ईंधन खरीदा जाता है। मंत्रालय अब चाहता है कि इसमें से कुछ हिस्से की होम डिलीवरी शुरू की जाए। इसके तहत एक मई से चुनींदा शहरों में पेट्रोल व डीजल के दाम में दैनिक बदलाव के साथ इनकी होम डिलीवरी पर भी विचार किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि देश पेट्रोलियम उत्पादों का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है।

पहली मई से प्रतिदिन बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम

आगामी एक मई से पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप प्रतिदिन बदलेंगे। देश के पांच चुने शहरों से इसकी शुरआत हो सकती है। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा। आईओसी के चेयरमैन बी अशोक ने कहा कि फिलहाल शुरुआती आधार पर पेट्रोल-डीजल कीमतों में रोजाना आधार पर संशोधन पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर और चंडीगढ़ में क्रियान्वित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: नाता प्रथा जिसमें युवती को लिवइन रिलेशनशिप में रहने को किया जाता है मजबूर
ये हैं भारत की महिला राजनेता जो अपने ग्लैमरस लुक के लिये भी हैं मशहूर

Write a comment