Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

नायडू ने कहा, स्मार्ट सिटी योजनाओं में पर्यावरण पर दिया जाएगा ध्यान

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के भारी धुंध की चपेट में आने के बीच केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी योजनाएं तय करते समय पर्यावरण पहलुओं को ध्यान में रखने पर आज जोर दिया।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 07, 2016 17:35 IST
venkaiah naidu- India TV Hindi
venkaiah naidu

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी के भारी धुंध की चपेट में आने के बीच केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने स्मार्ट सिटी योजनाएं तय करते समय पर्यावरण पहलुओं को ध्यान में रखने पर आज जोर दिया। नायडू ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गंभीर प्रदूषण स्तर लंबे समय से की जा रही पर्यावरण की अनदेखी की वजह से है और हर किसी को स्थिति से निपटने के लिए अपनी तरफ से कुछ न कुछ करने की जरूरत है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

उन्होंने कहा, हमें (स्मार्ट शहरों में भी) पर्यावरण पहलुओं को लेकर सजग रहना होगा। पर्यावरण और विकास को साथ-साथ मिलकर चलना चाहिए। यदि आप पर्यावरण की अनदेखी करेंगे तो क्या होगा, उदाहरण आपके सामने है। लेकिन यह कोई एक दिन की बात नहीं है।

नायडू ने यहां स्मार्ट शहरों पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग सेवा प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, अब जो पर्यावरण मुद्दा सामने आया है, वह कोई राजनीतिक मुद्दा या एक दिन की बात नहीं है। नागरिकों से लेकर केंद्र तक, शहरों से लेकर राज्यों तक, हर कोई को मुद्दे से निपटने के लिए कुछ न कुछ करना होगा।

मंत्री ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा, विषम-सम (ऑड-ईवन) योजना विषम ही रहेगी। ऑड (विषम) करेगा, वरना गॉड (ईश्वर) करेगा। यह ईश्वर प्रदत्त नहीं है, बल्कि मानव प्रदत्त है। इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए हर किसी को अपनी तरफ से कुछ न कुछ करना होगा।

नायडू की टिप्पणी केजरीवाल के यह कहने के एक दिन बाद आई है कि उनकी सरकार धुंध से निपटने के प्रयासों के तहत सम-विषम योजना फिर शुरू करने पर विचार कर रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement