1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जब इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नौसैनिकों को डूबने से बचाया

जब इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नौसैनिकों को डूबने से बचाया

भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) ने गुजरात तट के पास गहरे समुद्र में डूब रहे पाकिस्तान के 2 नौसैनिकों की जान बचाई है।

Khabarindiatv.com [Updated:12 Apr 2017, 11:37 PM IST]
जब इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नौसैनिकों को डूबने से बचाया

नई दिल्ली। जहां एक ओर पाकिस्तान भारतीय नागरिक कुलभूषण यादव को फांसी की सजा सुना चुका है वहीं भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) ने गुजरात तट के पास गहरे समुद्र में डूब रहे पाकिस्तान के 2 नौसैनिकों की जान बचाई है। ये नौसैनिक भारतीय मछुआरों के एक समहू का पीछा कर रहे थे। उसी दौरान एक भारतीय नाव से टकराने के चलते उनकी नाव पलट गई। 

देश-विदेश की खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्युरिटी एजेंसी (PMSA) के मुख्यालय ने मुंबई में मेरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर से मदद मांगी थी। पाकिस्तान की तरफ से मदद मांगने पर इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नौसैनिकों की जान बचाई। भारतीय तटरक्षक बल ने 9 अप्रैल को यह रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था, जो अगले दिन भी चला। 

इंडियन कोस्ट गार्ड  के प्रवक्ता ने बताया, "हमने गुजरात के ओखा एरिया में तुरंत अपने शिप और हेलीकॉप्टर की मदद से सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। ICG अंकित, ICG सम्राट और ICG अरिंजय टीमें इस ऑपरेशन में शामिल हुईं। ICG के डोर्नियर और एक एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ने भी इसमें मदद की।" 

पाकिस्तान के एक नौसैनिक की तबीयत काफी खराब हो गई थी, जिसे तुरंत मेडिकल मदद मुहैया कराई गई। पाक के दोनों नौसैनिकों और उनके 4 साथियों की बॉडी बुधवार को पाकिस्तान के एक नेवेल शिप को सौंप दी गई। पूरे दिन और रात भर चले इस ऑपरेशन में भारतीय तटरक्षक बल की तरफ से मिली मदद के लिए पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्युरिटी के डीजी ने फोन करके शुक्रिया अदा किया।

You May Like