Friday, March 29, 2024
Advertisement

जब इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नौसैनिकों को डूबने से बचाया

भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) ने गुजरात तट के पास गहरे समुद्र में डूब रहे पाकिस्तान के 2 नौसैनिकों की जान बचाई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 12, 2017 23:37 IST
ANI- India TV Hindi
Image Source : ANI ANI

नई दिल्ली। जहां एक ओर पाकिस्तान भारतीय नागरिक कुलभूषण यादव को फांसी की सजा सुना चुका है वहीं भारतीय तटरक्षक बल (इंडियन कोस्ट गार्ड) ने गुजरात तट के पास गहरे समुद्र में डूब रहे पाकिस्तान के 2 नौसैनिकों की जान बचाई है। ये नौसैनिक भारतीय मछुआरों के एक समहू का पीछा कर रहे थे। उसी दौरान एक भारतीय नाव से टकराने के चलते उनकी नाव पलट गई। 

देश-विदेश की खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्युरिटी एजेंसी (PMSA) के मुख्यालय ने मुंबई में मेरीटाइम रेस्क्यू कोऑर्डिनेशन सेंटर से मदद मांगी थी। पाकिस्तान की तरफ से मदद मांगने पर इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नौसैनिकों की जान बचाई। भारतीय तटरक्षक बल ने 9 अप्रैल को यह रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था, जो अगले दिन भी चला। 

इंडियन कोस्ट गार्ड  के प्रवक्ता ने बताया, "हमने गुजरात के ओखा एरिया में तुरंत अपने शिप और हेलीकॉप्टर की मदद से सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। ICG अंकित, ICG सम्राट और ICG अरिंजय टीमें इस ऑपरेशन में शामिल हुईं। ICG के डोर्नियर और एक एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ने भी इसमें मदद की।" 

पाकिस्तान के एक नौसैनिक की तबीयत काफी खराब हो गई थी, जिसे तुरंत मेडिकल मदद मुहैया कराई गई। पाक के दोनों नौसैनिकों और उनके 4 साथियों की बॉडी बुधवार को पाकिस्तान के एक नेवेल शिप को सौंप दी गई। पूरे दिन और रात भर चले इस ऑपरेशन में भारतीय तटरक्षक बल की तरफ से मिली मदद के लिए पाकिस्तान मेरीटाइम सिक्युरिटी के डीजी ने फोन करके शुक्रिया अदा किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement