1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. वायरल खबर की पड़ताल: क्या चीनी हमले में भारत के 158 जवान शहीद हो गए? जानें बॉर्डर पर हुए चीनी हमले का सच

वायरल खबर की पड़ताल: क्या चीनी हमले में भारत के 158 जवान शहीद हो गए? जानें बॉर्डर पर हुए चीनी हमले का सच

सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल हो रही है जिनमें ये दावा किया गया है कि सिक्किम में चीन की सेना ने बॉर्डर पर गोलाबारी की और रॉकेट चला कर इंडियन चौकियों को तबाह कर दिया। फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर ये मैसेज जिसने...

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:18 Jul 2017, 12:01 AM IST]
वायरल खबर की पड़ताल: क्या चीनी हमले में भारत के 158 जवान शहीद हो गए? जानें बॉर्डर पर हुए चीनी हमले का सच

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल हो रही है जिनमें ये दावा किया गया है कि सिक्किम में चीन की सेना ने बॉर्डर पर गोलाबारी की और रॉकेट चला कर इंडियन चौकियों को तबाह कर दिया। फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सऐप पर ये मैसेज जिसने भी देखा वो दंग रह गया। दावा ये भी है कि चीनी हमले में भारत के 158 जवान शहीद हो गए।

क्या है वायरल मैसेज की हकीकत?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में ये दावा ये है कि ये तस्वीरें सिक्किम में भारत-चीन बॉर्डर की है। पहली तस्वीर धू धू होकर जल रही गाड़ियां इंडियन आर्मी की है और दूसरी तस्वीर गोलाबारी में खाक हो चुकी एक आर्मी पोस्ट की है। तीसरी तस्वीर हमले में घायल हुए भारतीय सैनिकों की है।

सोशल मीडिया पर इस तरह की कई तस्वीरें शेयर की जा रही है। इन तस्वीरों के साथ वायरल हो रहे मैसेज में लिखा है- ‘अभी की ताजा खबर। चीन ने सिक्किम से लगती भारतीय सेना की पोस्टों पर रॉकेट से फायर किया। 158 भारतीय सैनिक शहीद। भारत और चीन के बीच औपचारिक जंग शुरू....’

ये भी पढ़ें

मैसेज में ये भी लिखा है- ‘और खरीदो चीनी सामान हमारे देश के फौजियों के हत्यारे हमारे देश की जनता भी है’ फेसबुक हो या ट्विटर ये मैसेज जंगल की आग की तरह फैल रही है कि चीन की सेना ने सिक्किम में इंडियन-पोस्ट पर गोलाबारी की। यूट्यूब पर वीडियोज भी डाले जा रहे हैं। इस खबर को देखते ही लोगों में देशभक्ति की भावना जाग रही है।  लोग जय हिंद, जय जवान जय किसान लिख रहे हैं और इसी मैसेज को लगातार शेयर भी कर रहे हैं।

क्या वाकई चीनी सेना ने इंडियन पोस्ट पर हमला किया?

हमारे चैनल इंडिया टीवी संवाददाता मनीष प्रसाद ने वायरल खबर की तहकीकात शुरू की। सोशल मीडिया पर चीनी हमले की खबर की टाइमिंग ऐसी है कि लोग इसे देखते ही यकीन कर ले रहे हैं। एक तरफ चीनी सेना और भारतीय सेना सिक्किम में आमने सामने है और बॉर्डर पर हुई झड़प का वीडियो भी पूरे देश ने देखा। दूसरी तरफ डोका ला से कुछ दूरी पर चीनी मिलिट्री ने एक ड्रिल भी हो रही है। इस बीच चीनी हमले की खबर वायरल होना महज इत्तेफाक नहीं है इसलिए इंडिया टीवी ने सेना के अधिकारियों से बात की। उन्होंने जो बताया वो हैरान करने वाला है।

क्या ये तस्वीरें सिक्किम में बॉर्डर हुए चीनी हमले की है?

हमारी तहकीकात में एक बात तो साबित हो गई कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चीनी हमले की खबर झूठी है। चीनी सेना ने इंडिया के किसी भी पोस्ट पर न गोलियां चलाई और न ही कोई भारतीय जवान शहीद हुआ।

क्या है बॉर्डर पर चीनी हमले का सच?

इंडिया टीवी की तहकीकात में ये भी पता चला कि ये तस्वीरें 25 मई की है। जब अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय सेना के एक एक्सरसाइज के दौरान कुछ टेक्नीकल खराबी की वजह से एक मोर्टार शेल यहां आकर गिरा। ये तस्वीरें सिक्किम की नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग की है जो बॉर्डर से करीब 35 किलोमीटर दूर है।

देखिए वीडियो-

You May Like