Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vice President Election 2017: वेंकैया नायडू की जीत, गोपाल कृष्ण गांधी को हराया

उपराष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार वेकैया नायडू ने विपक्षी दलों के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी पर जीत दर्ज कर ली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 05, 2017 22:07 IST
Venkaiah Naidu- India TV Hindi
Venkaiah Naidu

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार वेकैया नायडू ने विपक्षी दलों के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी पर जीत दर्ज कर ली है। वेंकैया नायडू को कुल 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले। उपराष्ट्रपति पद के लिए  हुए चुनाव में आज 98.21 फीसदी वोटिंग हुई। विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी ने वेंकैया नायडू को जीत की बधाई दी और कहा कि वे नतीजों से संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि यह देश की जागरुकता और उत्सुकता की जीत है। 

 इससे पहले सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकुल पांडेय ने संवाददाताओं से कहा कि मतदान के लिए योग्य कुल 785 सदस्यों में से 771 सांसदों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। वोटिंग शाम पांच बजे खत्म हुई और काउंटिंग का काम शाम छह बजे से शुरू हुआ।  

ये भी पढ़ें:-पोस्टर चिपकाने से लेकर उपराष्ट्रपति तक, वेंकैया नायडू की राजनीतिक यात्रा

भाजपा नेताओं ने बताया कि उनके दो नेता सांवरलाल जाट और विजय गोयल अस्पताल में भर्ती होने के कारण वोट नहीं डाल सके। लोकसभा और राज्यसभा के कुल सदस्यों की संख्या (निर्वाचित और राज्यसभा के मनोनीत सदस्यों को मिलाकर) 790 है। दोनों सदनों में दो-दो पद रिक्त हैं। न्यायिक आदेश के बाद भाजपा के एक लोकसभा सदस्य के मतदान पर रोक लगाई गई है। शुरुआती मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एम वेंकैया नायडू तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ शामिल थे। आदित्यनाथ फिलहाल लोकसभा के सदस्य हैं। 

प्रधानमंत्री सुबह दस बजे मतदान कक्ष खुलने से पहले ही पंक्ति में आकर खड़े हो गये थे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी पार्टी के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, दीपेंद्र सिंह हुड्डा और सुष्मिता देव ने भी उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। उपराष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित और मनोनीत दोनों तरह के सदस्य मतदान करते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement