Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूपी में एक और ट्रेन हादसा, पटरी से उतरे वास्को-डि-गामा-पटना एक्सप्रेस के 13 डिब्बे, 3 की मौत, 9 घायल

हादसा मानिकपुर रेलवे स्टेशन के पास हुई है जहां ट्रेन की 13 बोगियां पटरी उतर गई और प्लेटफार्म की तरफ गिर गई। एक बोगी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है जिसमें अब तक दो यात्रियों की मौत की ख़बर है। दोनों मृतक पिता और पुत्र हैं।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: November 24, 2017 16:39 IST
Train-Accident-UP- India TV Hindi
Image Source : PTI Train-Accident-UP

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। यूपी के चित्रकूट के पास माणिकपुर में वास्को-डि-गामा - पटना एक्सप्रेस के तेरह डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। हादसे में अब तक तीन लोगों की मौत हुई है जबकि नौ लोग घायल हुए हैं। मौके पर राहत और बचाव कार्य शुरू हो गया है। हादसा मानिकपुर रेलवे स्टेशन के पास हुई है जहां ट्रेन की 13 बोगियां पटरी उतर गई और प्लेटफार्म की तरफ गिर गई। एक बोगी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है जिसमें अब तक दो यात्रियों की मौत की ख़बर है। दोनों मृतक पिता और पुत्र हैं। नौ यात्री गंभीर रुप से घायल हैं जिन्हें इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एडीजी ला एंड आर्डर आनंद कुमार का कहना है कि दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन से सभी यात्रियों को निकाल लिया गया है। शुरुआती जांच में पटरी टूटने को हादसे की वजह बताया जा रहा है।

चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक प्रताप गोपेन्द्र सिंह ने घटनास्थल से फोन पर भाषा को बताया कि गोवा से पटना जाने वाली 12741 वास्को डि गामा एक्सप्रेस आज तड़के करीब सवा चार बजे मानिकपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म फॉर्म संख्या-दो से गुजर रही थी। ट्रेन जैसे ही प्लेटफॉर्म से कुछ दूर आगे बढ़ी, उसके तेरह डिब्बे पटरी से उतर गए। सिंह ने बताया कि इस हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई है और नौ यात्री घायल हो गए हैं। इनमें दो की हालत गंभीर है, जिन्हें जिले के अस्पताल में दाखिल कराया गया है। अन्य घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हादसे में मारे गये यात्रियों के निकटतम परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। सिंह ने बताया कि इस ट्रेन हादसे की वजह से मुंबई, गोवा और पटना जाने वाली ट्रेनों के अलावा कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि अब कोई भी यात्री डिब्बों में नहीं फंसा है। रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं।

जिला अस्पताल की ओर से जारी सूची के अनुसार, हादसे में मारे गये लोगों में से दो की पहचान गोलू कुमार (छह) और दीपक कुमार (30) के रूप में हुई है। तीसरे व्यक्ति की पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं। हादसे में घायल हुए लोग हैं ..... रिंकी कुमार (24), अभिषेक (28), अरविंद कुमार (24), रामेश्वर (50) मंजीत देवी (22), इंदल चौहान (24), राजकुमार दास (28), चन्द्रशेखर (18) और जयकुमार (41)।

इस बीच उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि दुर्घटना की वजह पटरियों में दरार आना है। उत्तर—मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि एस—तीन से एस—11 तक शयनयान डिब्बे, दो जनरल कोच और दो अतिरिक्त कोच पटरी से उतरे। उन्होंने बताया कि घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया है और राहत—बचाव कार्य जारी है। मालवीय ने बताया कि दुर्घटना के बाद एक मेडिकल ट्रेन घटनास्थल के लिए तुरंत रवाना कर दी गयी। सुबह पांच बजकर 20 मिनट पर दुर्घटना राहत ट्रेन भी मौके पर रवाना कर दी गयी। इलाहाबाद के मंडल रेल प्रबंधक :डीआरएम: मौके पर हैं जबकि उत्तर—मध्य रेलवे के महाप्रबंधक पहुंच रहे हैं।

रेलवे ने इलाहाबाद हेल्पलाइन नंबर- 0532-2408149,2408128, 2407353 जारी किए हैं। मिर्जापुर का हेल्‍पलाइन नंबर 05442-220095,220096 और चुनार हेल्पलाइन नंबर-05443-222487,222137, 290049 है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement