Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पहले सफर पर निकली अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 'तेजस एक्सप्रेस', 9 घंटे में मुंबई टू गोवा

हिंदुस्तान के पन्नों पर तारीख 22 मई एक नई रफ्तार के रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज की जा रही है। आज भारत की सबसे तेज़ और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन पटरी पर दौड़ गई। मुंबई से गोवा के सफर पर निकली तेजस एक्सप्रेस पूरी तरह से हिंदुस्तान में तैयार ट्रेन है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 22, 2017 23:49 IST
tejas express- India TV Hindi
tejas express

मुंबई: हिंदुस्तान के पन्नों पर तारीख 22 मई एक नई रफ्तार के रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज की जा रही है। आज भारत की सबसे तेज़ और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन पटरी पर दौड़ गई। मुंबई से गोवा के सफर पर निकली तेजस एक्सप्रेस पूरी तरह से हिंदुस्तान में तैयार ट्रेन है। प्रति घंटे 200 किलोमीटर तक की रफ्तार से दौड़ने वाली ये ट्रेन 9 घंटे में मुंबई से गोवा का सफर तय करेगी।

सवा सात सौ किलोमीटर का सफर महज 9 घंटे 10 मिनट में तय करनेवाली तेजस एक्सप्रेस में कई खासियत हैं। इनमें से एक खास बात है पेंट्री कार स्टाफ की यूनिफॉर्म। चूंकि ट्रेन गोवा को जाती है। इसलिए पेंट्री कार स्टाफ की यूनिफॉर्म की थीम भी वही है। मुसाफिरों की सुरक्षा के लिए हर बोगी में पुलिस वाले तैनात हैं। साथ ही ट्रेन में इनकी सुविधा के लिए कई अत्याधुनिक और हाईटेक व्यवस्था भी है।

हिंदुस्तान का सबसे शानदार सफर

  • हर सीट के आगे एलसीडी लगी है, जिसपर प्रीलेडेड फिल्में और गाने देख सकते हैं।
  • ट्रेन में चाय और कॉफी के लिए वेंडिंग मशीनें लगी हुई हैं।
  • हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट हैं।
  • मुसाफिरों के लिए बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स और हैंड ड्रायर्स की सुविधा भी है।
  • इसके अलावा कोई भी मुसाफिर अपनी सीट से एक बटन दबाकर पेंट्री कार स्टाफ को बुला सकता है।

tejas express

tejas express

हफ्ते में 5 दिन चलनेवाली तेजस एक्सप्रेस में खाने-पीने की खास सुविधा होगी। और इस खाने-पीने के लिए स्पेशल शेफ और स्पेशल पेंट्री कार भी हैं। यह ट्रेन मुंबई-गोवा मार्ग पर गैर-मानसून मौसम में सप्ताह में पांच दिन (मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार) संचालित होगी।

तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस प्रति घंटे 200 किलोमीटर की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है। अब इतनी ज्यादा सुविधाएं हैं तो किराया भी थोड़ा सा ज्यादा है। लेकिन मुसाफिरों को इसकी चिंता नहीं। उन्हें तो बस इस सफर का लुत्फ लेना है।

देखिए वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement