Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ये हैं दुनिया के सबसे शक्‍तिशाली सेनाओं वाले 10 देश

दुनिया का हर देश बाहरी आक्रमणों से बचने और अपनी देश की सुरक्षा के लिये सैन्य सख्याओं को बढाने और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिये उन पर अरबों रूपए खर्च करने लगी

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: March 07, 2018 9:09 IST
Top-10-Armies- India TV Hindi
Top-10-Armies

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे ताकतवर 5 सेनाओं में भारतीय सेना भी शामिल हो गई है। चर्चित ग्लोबल फायरपावर सूची में उसे चौथा स्थान मिला है। इस लिस्ट में सैन्य संसाधन, प्राकृतिक संसाधन, उद्योग और भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध मानव संसाधन प्रमुख हैं। दुनिया का हर देश बाहरी आक्रमणों से बचने और अपनी देश की सुरक्षा के लिये सैन्‍य सख्‍याओं को बढाने और उन्‍हें मजबूती प्रदान करने के लिये उन पर अरबों रूपए खर्च करने लगी है। दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं की सूची में सबसे पहला नाम अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस और मजबूत सेना शक्‍ति वाले देश, अमेरिका का आता है। जहां तक ​​भारत का सवाल है यह किसी भी मामले में कितना भी पीछे क्‍यूं न हों, लेकिन जब बात शक्‍तिशाली सेनाओं की आती है, तो हमारा देश चीन के बाद चौथे नंबर पर आता है।

आइये हम आपको बताते हैं कि इस समय विश्‍व में सबसे ताकतवर और अत्‍याधुनिक सेनाएं किस देश के पास हैं।

Top-10-Armies

Top-10-Armies

1. अमेरिका

यूएस अपने डिफेंस फोर्स पर बाकी देशों की तुलना में दस गुना ज्‍यादा पैसे खर्च करता है। अपने अत्‍याधुनिक हथियारों के साथ-साथ 2,130 क्रूज मिसाइल, 450 बैलिस्टिक मिसाइल और 19 विमान वाहक हैं, जो हवा से हवा में वार करने में सक्षम हैं। अपने अत्‍याधुनिक हथियारों और मजबूत जहाजी बेड़े के कारण यह विश्‍व की सबसे शक्तिशाली नौसेना है।

Top-10-Armies

Top-10-Armies

2. रूस
हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक रूस है। इसके पास सबसे मजबूत टैंक फोर्स है, जो कि 15,500 की संख्‍या में है। इसके पास कुल सक्रिय सैन्‍य सख्‍य 760,000 है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement