Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जयललिता की हालत बेहद नाज़ुक: अपोलो अस्पताल

चेन्नई: तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता को रविवार की शाम दिल का दौरा पड़ा। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उनकी सेहत की निगरानी कर रही है। अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों ने यह जानकारी दी। अपोलो अस्पताल

IANS IANS
Updated on: December 05, 2016 15:58 IST
jayalalitha- India TV Hindi
jayalalitha

चेन्नई: तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता की हालत बेहद नाज़ुक बनी हुई है और उन्हें कई तरह के जीवन रक्षक उपकरणों पर रखा गया है।

अपोलो अस्पताल के COO सुब्बया विश्वनाथन ने कहा, "जयललिता की हालत बहुत गंभीर है और वह ECMO तथा अन्य जीवन रक्षक उपकरणों पर हैं।'' उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ पर गहरी नज़र रखी जा रही है। उन्हें विशेषज्ञों की टीम देख रही है।

जयललिता को कल दिल का दौरा पड़ा था। अपोलो अस्पताल में चिकित्सकों का एक दल उनकी जांच कर रहा है। जयललिता सितंबर से यहां भर्ती हैं।

अस्पताल के बाहर रविवार रात से ही जयललिता के प्रशंसकों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। देशभर से लोग और नेता उनके जल्द ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं।

अपोलो अस्पताल की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने सोमवार को कहा, "हमारे चिकित्सक मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं और वे पूरी जी-जान से जुटे हुए हैं।"

महराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासगार राव मुंबई से अपोलो अस्पताल पहुंचे और जयललिता की तबीयत के बारे में पूछताछ की।

हालांकि, उन्होंने अस्पताल के दौरे के बाद कोई बयान जारी नहीं किया।

इससे पहले उनके अपोलो अस्पताल के दौरे के बाद राजभवन ने एक बयान जारी किया था।

अस्पताल ने रविवार रात जारी बयान में कहा, "तमिलनाडु की मुख्यमंत्री को आज साम दिल का दौरा पड़ा है। उनका चेन्नई के अपोलो अस्पताल में इलाज चल रहा है और चिकित्सकों और विशेषज्ञों का एक दल उनके स्वास्थ्य पर निगरानी बनाए हुए हैं।"

अस्पताल की ओर से जारी ट्वीट के मुताबिक, "लंदन से डॉक्टर रिचर्ड बील से भी सलाह ली गई है और उन्होंने हमारे ह्रदय रोग एवं श्वास रोग विशेषज्ञों के दल से सहमति जताई है।"

अस्पताल ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "मुख्यमंत्री जयललिता आम जनता की नेता हैं। आईए, उनके जल्द ठीक होने की कामना करें।"

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी जयललिता के जल्द ठीक होने की कामना की है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "जयललिता को दिल का दौरा पड़ने की खबर से व्यथित हूं। उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।"

डीएमके प्रमुख एम.करुणानिधि और उनके बेटे एवं पार्टी नेता एम.के.स्टालिन ने भी ट्वीट कर जयललिता के जल्द ठीक होने की कामना की।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भी ट्वीट कर जयललिता के जल्द ठीक होने की प्रार्थना की।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जयललिता के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त करते हुए उनके जल्दी ठीक होने की कामना की।

रविवार की शाम दिल का दौरा पड़ा। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उनकी सेहत की निगरानी कर रही है। अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों ने यह जानकारी दी।  समूचे राज्य में पुलिस बल को सतर्क कर दिया गया है और सभी पुलिसकर्मियों से कहा गया है कि वे सुबह तक अपने-अपने थाने में रिपोर्ट करें। 

अपोलो अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया, "जयललिता के स्वास्थ्य की निगरानी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम कर रही है, जिसमें हृदयरोग विशेषज्ञ, फेफड़ा विशेषज्ञ और क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ शामिल हैं।" अपोलो ने लंदन में डॉ. रिचर्ड से संपर्क कर उन्हें सलाह मांगी है। दिल्ली के एम्स के डॉ. का एक दल भी चेन्नई रवाना हो रहा है।

आज चेन्नई में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और अर्धसैनिक बल तैनात कर दिए गए हैं।

एआईएडीएमके प्रमुख 68 वर्षीय जयललिता को 22 सितंबर को बुखार और डिहाइड्रेशन की शिकायत पर अस्पताल में भर्ती किया गया था। 

डॉक्टरों ने जांच के बाद बताया था कि उन्हें इंफेक्शन है, इसलिए उन्हें अस्पताल में कुछ दिन रहना होगा। इसके बाद उन्हें वेंटीलेटर का सहरा दिया गया था। 

अपोलो अस्पताल के मुताबिक, जयललिता का उपचार कर रही टीम में हृदय रोग विशेषज्ञ, फेफड़ा विशेषज्ञ, इंफेक्शन डिजीज के विशेषज्ञ, मधुमेह विशेषज्ञ शामिल हैं।

जयललिता को हृदयाघात लगने की खबर सुनकर अस्पताल के बाहर उनके समर्थकों की भीड़ जुट गई। लोग अपनी नेता के जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

जयललिता का स्वास्थ्य अचानक फिर बिगड़ने की खबर पाकर राज्यपाल सी. विद्यासागर राव मुंबई के अपने सफर से लौट आए हैं। इस बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी राज्य के राज्यपाल से फ़ोन पर जयललिता की सेहत के बारे में जानकारी ली।

हाल ही में अपोलो अस्पताल के चेयरमैन प्रताप सी. रेड्डी ने मीडिया से कहा था कि जयललिता की हालत बेहतर हो रही है और उनके सभी अंग काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा था कि अब उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष से वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा था कि जयललिता अब ठीक हैं और जब चाहें घर जा सकती हैं। 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, द्रमुक प्रमुख एम करणानिधि, उनके पुत्र और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता एम के स्टालिन, केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने जयललिता के स्वास्थ्य की स्थिति पर चिंता जताई और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement