1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आधार कार्ड पर SC में आज से सुनवाई शुरु, मामला है प्राइवेसी के अधिकार का

आधार कार्ड पर SC में आज से सुनवाई शुरु, मामला है प्राइवेसी के अधिकार का

सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड से जुड़े सभी मुद्दों पर आज से सुनवाई शुरु होने जा रही है जो दो दिन में ख़त्म हो जाएगी।

Written by: India TV News Desk [Published on:18 Jul 2017, 1:21 PM IST]
आधार कार्ड पर SC में आज से सुनवाई शुरु, मामला है प्राइवेसी के अधिकार का

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड से जुड़े सभी मुद्दों पर आज से सुनवाई शुरु होने जा रही है जो दो दिन में ख़त्म हो जाएगी। इसमें प्राइवेसी के राइट्स का मुद्दा भी शामिल है। यह सुनवाई पांच जजों की संवैधानिक पीठ करेगी। चीफ जस्टिस ने सबी पक्षों से कहा है कि वे पूरी तैयारी कर लें क्योंकि बहस दो दिन में पूरी करनी है। 

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल और आधार कार्ड की अनिवार्यता के फैसले को चुनौती देने वाले पिटीशनर के वकील श्याम दीवान ने मामले की सुनवाई 7 जजों की कॉन्स्टीट्यूशनल बेंच से करवाने की मांग की थी लेकिन सीजेआई ने 5 जजों की संविधान पीठ पर सहमति जताई।

ग़ौरतलब है कि पिछले महीने सोशल वेलफेयर स्कीम्स के लिए आधार जरूरी किए जाने के मामले में भी दो जजों की बेंच ने फैसले पर रोक लगाने से मना कर दिया था।
7 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने आधार जरूरी किए जाने के सरकार के नोटिफिकेशन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

सामाजिक कल्याण योजनाओं का फायदा लेने के लिए केंद्र ने आधार को ज़रूरी कर दिया है। इसके ख़िलाफ़ तीन अलग-अलग याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई हैं।  इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऑर्डर में कहा था कि सरकार और उसकी एजेंसीज योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को जरूरी ना बनाएं लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को ये छूट दी थी कि एलपीजी सब्सिडी, जनधन योजना और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम से लाभ लेने के लिए लोगों से वॉलेंटरी आधार कार्ड मांगे जाएं।

Related Tags: