Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रघुराम राजन और अरविंद सुब्रमणियम को अमेरिका ने थोपा है: स्वामी

भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम पर एक बार फिर से हमला किया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: August 25, 2016 23:49 IST
Subramanian Swamy- India TV Hindi
Image Source : PTI Subramanian Swamy

दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन और मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम पर अपना हमला जारी रखते हुए उन्हें सूक्ष्म दृष्टि वाला बताया है और कहा है कि इनके पास केवल प्रबंधन की डिग्री हैं तथा जिन्हें अमेरिका ने भारत पर थोपा है।

राजन की आलोचना स्वामी इसलिए करते रहे हैं कि क्योंकि उन्होंने ब्याज दरों को कम नहीं किया। स्वामी की राय में ब्याज कम होने से देश की आर्थिक वृद्धि तेज करने और रोजगार के अवसर बढ़ने में सहायता मिलती। इसी तरह मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमणियम को वह 2013 में बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) मामले में अमेरिकी प्रशासन को उनकी सलाह को लेकर निशाने पर रखे है। स्वामी का कहना है कि सुब्रमणियम ने अमेरिका को इस मुद्दे पर भारत को डब्ल्यूटीओ में घसीटने की सलाह दी थी।

स्वामी ने आज किए गए एक ट्वीट में कहा, अमेरिका ने आर3 और एएस जैसे सूक्ष्म दृष्टि के प्रबंधन डिग्रीधारकों को हम पर थोपा है। स्वामी आर3 का उपयोग रघुराम राजन के लिए करते हैं जबकि एएस से उनका तात्पर्य अरविंद सुब्रमणियम से है। स्वामी और कुछ अन्य वर्गों से होने वाले राजनीतिक हमलों के चलते ही राजन ने जून में रिजर्व बैंक गवर्नर के पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया है। उनका तीन साल का पहला कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है। सरकार ने उर्जित पटेल को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement