Friday, March 29, 2024
Advertisement

STF ने पकड़ा कछुआ तस्कर, 6400 से अधिक कछुए बरामद

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने अंतर राज्यीय कछुआ तस्कर गिरोह के सरगना को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 6400 से अधिक कछुए बरामद किये।

Bhasha Bhasha
Published on: January 11, 2017 14:29 IST
stf arrests smugglers with 6400 turtles- India TV Hindi
stf arrests smugglers with 6400 turtles

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने अंतर राज्यीय कछुआ तस्कर गिरोह के सरगना को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 6400 से अधिक कछुए बरामद किये। एसटीएफ इसे कछुओं की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी बता रही है।

STF प्रवक्ता ने आज बताया कि तस्कर सरगना राज बहादुर सिंह को प्रदेश के अमेठी जिले से कल पकड़ा गया। उसके पास कुल 6430 कछुए तथा दो इंडियन साफ्ट शेल कछुए बरामद किये गये जिनका वजन 440 क्विंटल है।

प्रवक्ता के मुताबिक, पूछताछ के दौरान राज बहादुर ने बताया कि गौरीगंज, जगदीशपुर और सलवन जैसे क्षेत्रों में बड़ी संख्या में छोटे छोटे शिकारी कछुओं का शिकार करते हैं और उन्हें किसी बडे़ व्यापारी या तस्कर को बेच देते हैं। उसने बताया कि वह इसी तरह के तमाम तस्करों के संपर्क में रहते हुए माल जमा करता आया है और ट्रक या छोटी गाड़ी से कोलकाता ले जाकर बेच देता था।

प्रवक्ता ने बताया कि राज बहादुर ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा में कछुओं की तस्करी करने वालों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। राज बहादुर ने यह भी बताया कि कोलकाता मंडी में कछुओं को फेंगशुई के रूप में चीन, थाइलैंड, सिंगापुर और म्यामांर जैसे देशों में उंची कीमतों पर बेचा जाता है।

उन्होंने बताया कि आरोपी पर मुकदमा पंजीकृत होने के बाद वन विभाग के विवेचक उसे सक्षम अदालत के समक्ष पेश करेंगे और वहां से आदेश मिलने पर बरामद कछुओं को उनके प्राकृतिक रिहाइश में छोड़ दिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement