Friday, March 29, 2024
Advertisement

देसी तेजस में विदेशी मेहमान, एयरकाफ्ट को बताया 'शानदार'

भारत में बने स्वदेशी विमान तेज़स में उड़ान भरने वाले सिंगापुर के रक्षा मंत्री पहले विदेशी हैं। आसमान में उड़ान भरने के बाद रक्षामंत्री ने तेजस को शानदार बताया और कहा कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वो कार की सवारी कर रहे हैं। एन ई हेन भारत और सिंगापुर के ब

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: November 29, 2017 8:27 IST
singapore-defence-minister-tejas- India TV Hindi
singapore-defence-minister-tejas

नई दिल्ली: सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी। तेजस में करीब आधे घंटे तक उड़ान भरने के बाद वो इसके मुरीद हो गए। उन्होंने तेजस को शानदार बताया। स्वदेशी विमान तेजस में उड़ान भरने वाले सिंगापुर के रक्षा मंत्री पहले विदेशी नागरिक हैं। सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन ने आसमान में 35 मिनट तक तेजस से ये उड़ान भरी जिसे एयर वाइस मार्शल एपी सिंह ने उड़ाया।

भारत में बने स्वदेशी विमान तेज़स में उड़ान भरने वाले सिंगापुर के रक्षा मंत्री पहले विदेशी हैं। आसमान में उड़ान भरने के बाद रक्षामंत्री ने तेजस को शानदार बताया और कहा कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वो कार की सवारी कर रहे हैं। एन ई हेन भारत और सिंगापुर के बीच 14वें दौर के वायुसेना सैन्याभ्यास में शामिल होने भारत पहुंचे हैं। इसी दौरान पश्चिम बंगाल में भारतीय वायुसेना के एयरबेस कलाईकोंडा से तेजस की उड़ान भरकर इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने।

हलांकि जब उनसे यह पूछा गया कि क्या सिंगापुर अपनी वायुसेना के लिए तेजस खरीदेगा तो उन्होंने कहा कि वह पायलट नहीं हैं और इस पर फैसला तकनीकी जानकारी रखने वाले लोग लेंगे। सिंगापुर वायुसेना के पास एयरस्पेस की कमी है इसलिए वह भारत में 2004 से सैन्य अभ्यास करता है। सिंगापुर वायुसेना कलाईकोंडा में एफ-16 लड़ाकू विमान लेकर आई है।

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मिलकर भारतीय वायुसेना और नौसेना के लिए तेजस विमान का डिजाइन तैयार किया है। इससे पहले पहली बार जब तेजस ने बहरीन एयर शो में हिस्सा लिया था तो कई देश हैरान रह गए थे। तेजस के प्रदर्शन को देखकर श्रीलंका और मिस्र जैसे कई देशों ने इसे खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement