Friday, March 29, 2024
Advertisement

चंडीगढ़: ATMs का विकल्प बनीं mPOS मशीनें, लोगों को बड़ी राहत

भारतीय स्टेट बैंक की एक बड़ी पहल ने चंडीगढ़ के लोगों के एटीएम के बाहर लगने वाली लंबी लाइनों से राहत दी है। SBI ने मोबाइल पॉइंट ऑफ सेल (mPOS) सर्विस शुरू कर लोगों को बड़ी राहत पहुंचाई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 17, 2016 13:51 IST
PTI Photo- India TV Hindi
PTI Photo

चंडीगढ़: भारतीय स्टेट बैंक की एक बड़ी पहल ने चंडीगढ़ के लोगों के एटीएम के बाहर लगने वाली लंबी लाइनों से राहत दी है। SBI ने मोबाइल पॉइंट ऑफ सेल (mPOS) सर्विस शुरू कर लोगों को बड़ी राहत पहुंचाई है। इन मशीनों की वजह से जहां लोगों को आसानी से कैश मिल जा रहा है, वहीं उन्हें इसके लिए कोई फॉर्म भी नहीं भरना पड़ रहा है।

इन्हें भी पढ़ें:

दरअसल, mPOS मशीनें एटीएम का ही विकल्प हैं। इन्हें एक व्यक्ति ऑपरेट करता है और मशीन में जरूरी फीड लेकर लोगों को हाथों-हाथ कैश दे देता है। एटीएम से यह इसलिए अलग है कि इसमें कैश मशीन में नहीं रखा होता। इन मशीनों से पैसे लेने के लिए लोगों को सिर्फ अपना एटीएम कार्ड लेकर बैंक जाना होगा और उन्हें वहां पैसे मिल जाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:

mPOS मशीनों की सर्विस शुरू होने की वजह से चंडीगढ़ के लोगों को बड़ी राहत मिली है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह सर्विस कई और जगहों पर शुरू कर दी है। इस सर्विस के शुरू होने से उम्मीद है कि पिछले कुछ दिनों से ATMs पर बढ़ रही भीड़ में कमी आएगी। गौरतलब है कि सरकार ने 8 नवंबर से 500 और 1,000 रुपये के मौजूदा नोटों को बंद कर दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement