Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा, 'गाड़ी से ही नहीं बल्कि दिमाग से भी निकाले लालबत्ती'

पीएम मोदी ने सबसे पहले कहा कि 'मन की बात' से पहले लोगों के सुझाव व जानकारियां देख सुखद अनुभूति होती है। सलाह देना, सुझाव देना हमारे स्वभाव में है। पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर लोगों से बात की।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 30, 2017 15:19 IST
PM MODI- India TV Hindi
Image Source : PTI PM MODI

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने 31वीं बार 'मन की बात' के तहत देश को संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले कहा कि 'मन की बात' से पहले लोगों के सुझाव व जानकारियां देख सुखद अनुभूति होती है। सलाह देना, सुझाव देना हमारे स्वभाव में है। पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर लोगों से बात की। (रिटायर्ड कर्नल के घर छापा, 1 करोड़ कैश समेत मांस बरामद)

उन्होंने सबसे पहले कहा कि 'मन की बात' से पहले लोगों के सुझाव व जानकारियां देख सुखद अनुभूति होती है। सलाह देना, सुझाव देना हमारे स्वभाव में है। पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर लोगों से बात की।  

मन की बात में पीएम मोदी ने लाल बत्ती को लेकर लोगो के गुस्से का जिक्र किया। इस बारें में पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने लालबत्ती हटाने का फैसला लिया है। अब इसे प्रयोग करने वाले लोग गाड़ी से ही नहीं बल्कि मन से भी लालबत्ती का लोभ हटाएं। पीएम ने साथ ही कहा कि न्यू इंडिया में अब VIP की जगह EPI (Every Person is Important) का जोर रहेगा।

देश में 'ऐवरी पर्सन इज इम्पॉर्टेंट'

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में वीआईपी कल्चर के खिलाफ गुस्सा है। लालबत्ती सिर्फ गाड़ी पर नहीं बल्कि दिमाग पर लग जाती थी। लेकिन दिमाग में लालबत्ती अभी निकली नहीं होगी। सामान्य मानवी इसे पसंद नहीं करता है। सरकारी निर्णय से लालबत्ती का गाड़ियों से हटना एक प्रक्रिया का हिस्सा है, लेकिन इसे मन से निकालना ज्यादा जरूरी है। वीआईपी की जगह ईपीआई का महत्व बढ़े। EPI मतलब ऐवरी पर्सन इज इम्पॉर्टेंट।

कहीं रोबोट तो नहीं बन रही युवा पीढ़ी
मन की बात में युवाओं की सोच में तेजी से आते बदलाव पर चिंता जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा युवा आराम तलब जिंदगी पसंद कर रहे हैं। उन्हें अपने जीवनशैली को बदलना चाहिए। उन्होंने युवाओं से अपील की कि गरीब बच्चों के साथ खेल का आनंद लीजिए। गर्मी की छुट्टियों में नए प्रयोग कीजिए। ऑउट ऑफ बॉक्स सोचें युवा। युवा देश की विविधता को जानें। दुनिया को देखने-समझने से सीखने को मिलता है। युवा यात्रा करें और अपने अनुभव को लिखें.. साझा करें। घूमने के दौरान फोटो फोटो खींचें और उसे #IncredibleIndia के साथ शेयर करें। टेक्नोलॉजी से दूर, खुद के साथ समय गुजारने का प्रयास करें, संगीत का कोई वाद्ययंत्र सीखें या कोई नई भाषा के 50 वाक्य सीखें।

1 मई को मनाया जाता है श्रमिक दिवस
मन की बात पर पीएम मोदी ने 1 मई को श्रमिक दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को बाबा साहेब ने सम्मान दिलाया। उन्होंने कहा भारत में हमेशा 'सबका साथ-सबका विकास' इसी मंत्र को ले कर आगे बढ़ने का प्रयास किया गया है। भारत सरकार कल 1 मई को 'संत रामानुजाचार्य' जी की स्मृति में एक डाक टिकट जारी करने जा रही है। इस साल हम सवा सौ करोड़ देशवासी सामाजिक एकता और संगठन में शक्ति है, इस भाव को जगाने के लिये संत रामानुजाचार्य जी की 1000वीं जयंती मना रहे हैं।

पशु-पक्षियों को गर्मी से बचाएं
पीएम ने कहा, एक समय था जब क्लाइमेट चेंज सिर्फ एकेडमिक कार्यक्रम होता था। लेकिन अब समय बदल गया है। इस बार लोगों ने गर्मियों में उन्हें क्या करना चाहिए इस पर अपने सुझाव दिए हैं। कई लोगों ने पक्षियों की चिंता करते हुए छत पर उनके लिए पानी रखने की बात कही। बच्चे इस काम को बखूबी करते हैं, लेकिन उन्हें इसका मतलब पता होना चाहिए। पीएम ने देशवासियों से कहा कि पशु पक्षियों के साथ लगाव अलग अनुभव कराया। कुछ दिनों पहले गुजरात के एक व्यक्ति ने गौरैया की कम हो रही संख्या पर अपनी चिंता व्यक्त की।

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement