Friday, March 29, 2024
Advertisement

जल्द आएगा 200 रुपये का नया नोट, RBI ने जारी किए छपाई के निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आगामी महीनों में 200 रुपये का नोट जारी करेगा। इससे कम मूल्य के नोटों का दबाव कम किया जा सकेगा, जिनकी आपूर्ति पर्याप्त नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरबीआई ने 200 रुपए के नोट की छपाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। जल्द ही

Bhasha Bhasha
Updated on: July 04, 2017 20:12 IST
new note- India TV Hindi
new note

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आगामी महीनों में 200 रुपये का नोट जारी करेगा। इससे कम मूल्य के नोटों का दबाव कम किया जा सकेगा, जिनकी आपूर्ति पर्याप्त नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आरबीआई ने 200 रुपए के नोट की छपाई के निर्देश जारी कर दिए हैं। जल्द ही RBI की ओर से 200 रुपए के नोट को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि 200 रुपये का नया नोट 2017 का साल समाप्त होने से पहले आएगा। इससे छोटे मूल्य के नोटों की मांग और आपूर्ति के अंतर को घटाया जा सकेगा। सूत्रों ने कहा कि फिलहाल 1000 का नोट फिर पेश करने की कोई योजना नहीं है।

पिछले साल नवंबर में सरकार ने 500 और 1,000 का नोट बंद कर दिया था। केंद्रीय बैंक जल्द 200 रुपये का नोट जारी करने के बारे में अधिसूचना जारी कर सकता है। 200 का नोट छापने की प्रक्रिया देश में करेंसी की स्थिति सुधारने के लिए है। सूत्रों ने कहा कि 2,000 रुपये के बड़े नोट की वजह से जो समस्याएं आ रही हैं उन्हें भी 200 का नोट लाकर दूर किया जा सकेगा।

केंद्रीय बैंक ने वित्त मंत्रालय के साथ विचार विमर्श के बाद मार्च में 200 का नोट लाने का फैसला किया था। सुरक्षा और सरकारी प्रिटिंग प्रेस की गुणवत्ता के लिए कई स्तरों पर जांच की जाएगी। पिछले साल नवंबर में ऊंचे मूल्य के नोट बंद करने की घोषणा के बाद देश में करेंसी की कमी हो गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement