Thursday, March 28, 2024
Advertisement

RBI ने फेरा सबकी उम्मीदों पर पानी, नहीं किया ब्याज दरों में कोई बदलाव

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। सभी को उम्‍मीद थी कि केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी की

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: December 07, 2016 17:42 IST
rbi- India TV Hindi
rbi

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। सभी को उम्‍मीद थी कि केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करेगा। आरबीआई ने रेपो रेट को 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है। ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के फैसले के बाद घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

मौद्रिक नीति समिति के सभी छह सदस्यों ने दरों में यथास्थिति बनाए रखने के पक्ष में मत दिया। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने बैंकों को थोड़ी राहत दी है। आरबीआई ने बढ़ी हुई जमा राशि पर सीआरआर में वृद्धि को दस दिसंबर से वापस लेने की घोषणा की है।

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि ब्याज दरों पर रिजर्व बैंक की नीति का आगामी अमेरिकी फेडरल रिजर्व के निर्णय से कोई लेना देना नहीं है। उन्‍होंने लोगों से नए नोटों की जमाखोरी नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि नए नोटों की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। अब तक चार लाख करोड़ रुपए के नए नोट जारी किए जा चुके हैं।

बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 200 अंक गिरकर 26190 के स्तर पर पहुंच गया, लेकिन कुछ ही देर में इसमें रिकवरी दिखी लेकिन अभी भी यह लाल निशान में ही कारेबार कर रहा है। वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 40 अंक की तेजी के साथ 8,109 के स्तर पर आ गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement