Friday, April 19, 2024
Advertisement

बाबा रामदेव ने किया ऐलान- ''कोट के साथ-साथ लंगोट भी बेचूंगा"

पतंजलि समूह के बड़े पैमाने पर वस्त्र निर्माण क्षेत्र में उतरने की घोषणा करते हुए स्वामी रामदेव ने आज भरोसा जताया कि अगले वित्तीय वर्ष में इस समूह के कारोबार में 200 प्रतिशत की भारी वृद्धि होगी।

Bhasha Bhasha
Updated on: October 22, 2016 20:24 IST
Swami Ramdev- India TV Hindi
Image Source : PTI Swami Ramdev

इंदौर: पतंजलि समूह के बड़े पैमाने पर वस्त्र निर्माण क्षेत्र में उतरने की घोषणा करते हुए स्वामी रामदेव ने आज भरोसा जताया कि अगले वित्तीय वर्ष में इस समूह के कारोबार में 200 प्रतिशत की भारी वृद्धि होगी। 

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

स्वामी रामदेव ने मध्यप्रदेश सरकार के वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कहा कि पतंजलि समूह आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर वस्त्र निर्माण के क्षेत्र में उतरेगा और कुर्ता-पायजामा जैसे भारतीय परिधान के साथ जींस भी बनायेगा। अभी हमारे कारोबार की वृद्धि दर 100 प्रतिशत के स्तर पर है, जो अगले वित्तीय साल में बढ़कर 200 प्रतिशत हो जायेगी। 

उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह अगले दो-तीन वर्षों में खेती, दूध उत्पादन और अन्य क्षेत्रों में किसानों को 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की आय के अवसर मुहैया कराना चाहता है। रामदेव ने जोर देकर कहा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है और देश में निर्माण क्षेत्र का बड़ा वैश्विक केंद्र बनने की पूरी क्षमता है। 

उन्होंने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में उपस्थित उद्योग जगत के दिग्गजों को सम्बोधित करते हुए कहा, ''दुनिया के अलग-अलग देशों से हम 24-25 लाख करोड़ रुपये का सामान आयात करते हैं। इसमें चीन से चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आयात शामिल है। हम ठान लें, तो भारत को निर्माण क्षेत्र का बड़ा वैश्विक केंद्र बना सकते हैं। 

योग गुरु ने मध्यप्रदेश में उद्योग मित्र नीतियां बनाने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए कहा कि सूबे में जड़ी-बूटियों की खेती और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में खासी संभावनाएं हैं। प्रदेश सरकार ने सितंबर में पतंजलि आयुर्वेद को नजदीकी पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र लगाने के लिये 40 एकड़ जमीन 25 लाख रपये प्रति एकड़ की दर पर आवंटित की थी। इस संयंत्र में करीब 500 करोड़ रपये का निवेश प्रस्तावित है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement