Thursday, May 09, 2024
Advertisement

आरएसएस पर कहे अपने हर शब्द पर कायम हूं: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) को लेकर कहे गए अपने हर शब्द पर कायम हैं और वह उसके 'घृणास्पद और विभाजनकारी एजेंडे' से लड़ना कभी नहीं छोड़ेंगे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: August 25, 2016 16:43 IST
Rahul Gandhi
- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) को लेकर कहे गए अपने हर शब्द पर कायम हैं और वह उसके 'घृणास्पद और विभाजनकारी एजेंडे' से लड़ना कभी नहीं छोड़ेंगे। राहुल ने एक ट्वीट में कहा, "मैं आरएसएस के घृणास्पद और विभाजनकारी एजेंडे से लड़ना कभी नहीं छोड़ूंगा। मैं अपने कहे हर शब्द पर कायम हूं।"

राहुल ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया था कि उन्होंने यह नहीं कहा था कि आरएसएस बतौर एक संगठन महात्मा गांधी की हत्या में शामिल था बल्कि कहा था कि इससे जुड़े लोग हत्या में शामिल थे।

RSS की भूमिका पर राहुल गांधी ने नहीं लिया यू टर्न: दिग्विजय

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आज उन सुझावों को खारिज कर दिया कि राहुल गांधी ने उच्चतम न्यायालय में आरएसएस पर यू टर्न लिया है और कहा कि पार्टी उपाध्यक्ष अपने उस कथन पर कायम हैं कि जिस व्यक्ति ने महात्मा गांधी की हत्या की वह इसी संगठन से था। कांग्रेस महासचिव ने कई ट्वीट के जरिए कहा, आरएसएस पर राहुल गांधी ने यू टर्न नहीं लिया। उन्होंने जो कहा था वह उस पर कायम हैं। जिसने उनकी (महात्मा गांधी की) हत्या की वह आरएसएस से ही था। यह नफरत और हिंसा की विचारधारा है जिसने महात्मा गांधी की हत्या की। राहुल गांधी ने बुधवार को उच्चतम न्यायालय को बताया था कि उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के लिए एक संस्था के तौर पर आरएसएस पर कभी आरोप नहीं लगाया, लेकिन उनकी हत्या के पीछे इस संस्था से जुड़े व्यक्ति का ही हाथ था।

महाराष्ट्र में 2015 चुनाव के दौरान एक रैली में राहुल गांधी के कथित मानहानिकारक बयानों के लिए एक आरोपी के तौर पर उन्हें समन जारी करने को चुनौती देते हुए बंबई उच्च न्यायालय में राहुल गांधी ने हलफनामा दायर किया था और इसी हलफनामे के पैराग्राफों का उल्लेख करते हुए दिग्विजय ने कहा कि पार्टी उपाध्यक्ष अपने रूख पर दृढ़ता से कायम हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने उच्च न्यायालय में दायर हलफनामे का हवाला देते हुए कहा है कि उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के लिए सिर्फ आरएसएस के किसी खास व्यक्ति पर आरोप लगाया है ना कि संगठन पर।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement