Friday, April 19, 2024
Advertisement

इंदिरा गांधी जयंती: पीएम मोदी सहित सोनिया, राहुल नें दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 99वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 19, 2016 12:56 IST
indira- India TV Hindi
indira

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 99वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

भारत की अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा का जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहबाद में हुआ था। वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक लगातार तीन कार्यकाल के लिए और चौथी बार 14 जनवरी, 1980 से 31 अक्टूबर, 1984 को अपनी हत्या तक प्रधानमंत्री रही थीं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

वही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। राहुल गांधी ने श्रद्धांजली के बाद ट्वीट किया, "इंदिराजी को याद कर रहा हूं। एक योद्धा, एक क्रांतिकारी, दृढ़ निश्चय वाली एक महिला, करुणा और बलिदान की प्रतमिूर्ति। मेरी दादी, मेरी दोस्त, मेरा हमेशा मार्गदर्शन करने वाली रोशनी।"

वहीं, कांग्रेस पार्टी ने देश की अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस देश की लौह महिला श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजली देती है।"

पार्टी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "इंदिराजी और एक अन्य लौह महिला का जन्मदिन संयोग से एक ही दिन है, जिन्होंने ब्रिटिश शासन से लड़ते हुए अपनी जान दे दी। हम रानी लक्ष्मीबाई को श्रद्धांजलि देते हैं।"

इंदिरा गांधी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की इकलौती संतान थीं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement