Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मोदी ने की 2 योग पुरस्कारों की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस खास दिन पर दिए जाने वाले दो योग पुरस्कारों की घोषणा की।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 21, 2016 11:10 IST
modi- India TV Hindi
modi

चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस खास दिन पर दिए जाने वाले दो योग पुरस्कारों की घोषणा की। इसमें एक राष्ट्रीय एवं दूसरा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है। मोदी ने चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में लगभग 30,000 योगार्थियों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, "मैं आज सरकार की ओर से दो पुरस्कारों का ऐलान कर रहा हूं। इसमें से एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए जबकि दूसरा राष्ट्रीय स्तर पर इस क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने के लिए दिया जाएगा।" उन्होंने कहा, "इन पुरस्कारों को अंतर्राष्ट्रीय योग पुरस्कार और राष्ट्रीय योग पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा।" उन्होंने कहा कि इनसे संबंधित नियम-कायदे बनाने एवं ज्यूरी का निर्णय लेने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया जाएगा। मोदी ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि योग के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वालों को सम्मानित किया जाए।"

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग मुक्ति का मार्ग है कुछ पाने का नहीं - PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंगलवार को दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हजारों लोगों को संबोधित करते हुए उनसे बेहतर शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाने की अपील की। उन्होंने जोर देकर कहा कि 'योग कोई धार्मिक गतिविधि नहीं' है। इसके साथ ही देशभर में लाखों लोगों ने योग के साथ अपने दिन की शुरुआत की।

मोदी ने चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में करीब 30,000 लोगों को योग करते देखा और उनके बीच भी गए। कैपिटल कॉम्प्लेक्स चंडीगढ़ के संस्थापक-वास्तुकार फ्रांसीसी ली कार्बुजियर के उत्कृष्ट निर्माणों में से एक है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement