Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UN में पाक को लताड़ने पर पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी सुषमा स्वराज को बधाई

संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर दबरदस्त प्रहार किया। जिसके बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ने सुषमा स्वराज की जमकर तारीफ की।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: September 24, 2017 11:57 IST
sushma swaraj- India TV Hindi
Image Source : PTI sushma swaraj

संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर दबरदस्त प्रहार किया। जिसके बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ने सुषमा स्वराज की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण के लिए उनकी प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने आतंकवाद के खतरों पर एक कड़ा संदेश दिया। सुषमा ने अपने भाषण में पाकिस्तानी नेताओं से यह आत्मनिरीक्षण करने के लिए कहा था कि क्यों भारत को एक वैकि आईटी शक्ति के तौर पर पहचाना जाता है जबकि पड़ोसी देश आतंकवाद का निर्यात करने वाले के तौर पर बदनाम है। मोदी ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा, आतंकवाद के खतरों पर सुषमा स्वराज जी द्वारा एक कड़ा संदेश दिया गया और हमें क्यों इस बुराई से मुकाबले के लिए एकजुट होना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुषमा ने वैश्विक चुनौतियों की पहचान करने में गहरी समझा दिखायी और एक बेहतर ग्रह निर्मित करने की भारत की प्रतिबद्धता को मजबूती से दोहराया। (मन की बात: लेफ्टि. स्वाति और निधि पूरे देश के लिए मिसाल बनी- पीएम मोदी)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पाकिस्तानी नेता इस पर विचार करें कि आज भारत की पहचान आईटी की महाशक्ति की है और पाकिस्तन आतंकवाद का निर्यात करने वाले और एक आतंकवादी देश के तौर पर बदनाम क्यों है। वहीं राहुल गांधी ने कांग्रेस सरकार के दृष्टिकोण और आईआईटी व आईआईएम स्‍थापित करने की विरासत की सराहना करने के लिए सुषमा स्‍वराज का शुक्रिया अदा किया।

पाकिस्तान पर साधा निशाना

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र को संबोधित करते हुए सुषमा ने पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया और कहा कि जो देश विनाश, मौत और निर्दयता का वि का सबसे बड़ा निर्यातक है वो आज इस मंच से मानवता का उपदेश देकर पाखंड का चैम्पियन बन गया है। वह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के गुरूवार के संबोधन का हवाला दे रही थी जिन्होंने भारत पर मानवाधिकार के उल्लंघन और सरकार प्रायोजित आतंकवाद का आरोप लगाया था। सुषमा ने सवाल किया, आज मैं पाकिस्तान के नेताओं से कहना चाहूंगा कि क्या आपने कभी सोचा है कि भारत और पाकिस्तान एक साथ आजाद हुए लेकिन आज भारत की पहचान दुनिया में आईटी की महाशक्ति क्यों हैं और पाकिस्तान की पहचान आतंकवाद का निर्यात करने वाले देश और एक आतंकवादी देश की क्यों है

पाकिस्तान की जमीन से आतंकवाद पैदा हो रहा है
भारत ने कल पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए उसे टेररिस्तान करार दिया था और कहा था कि पाकिस्तान की जमीन से आतंकवाद पैदा हो रहा है और आतंकवाद का निर्यात होता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को लगातार दूसरे साल हिंदी में संबोधित करते हुए सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद का निर्यात किए जाने के बावजूद भारत ने प्रगति की। उन्होंने कहा, भारत की आजादी के बाद पिछले 70 वर्षों में कई पार्टियों की सरकारें रही हैं और हमने लोकतंत्र को बनाए रखा और प्रगति की। हर सरकार ने भारत के विकास के लिए अपना योगदान दिया।

भारत ने डॉक्टर, इंजीनियर पैदा किए लेकिन पाकिस्तान ने आतंकवादी पैदा किए
विदेश मंत्री ने कहा, हमने वैग्यानिक और तकनीकी संस्थान स्थापित किए जिन पर दुनिया को गर्व है। परंतु पाकिस्तान ने दुनिया और अपने लोगों को आतंकवाद के अलावा क्या दिया उन्होंने कहा, हमने वैज्ञानिक, विद्वान, डॉक्टर, इंजीनियर पैदा किए और आपने क्या पैदा किया आपने आतंकवादियों को पैदा किया, आपने आतंकी शिविर बनाए हैं, आपने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन और हक्कानी नेटवर्क पैदा किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement