1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. GST लागू हो जाए तो दिल्ली में सिर्फ 38 रुपये प्रति लीटर मिलेगा पेट्रोल!

GST लागू हो जाए तो दिल्ली में सिर्फ 38 रुपये प्रति लीटर मिलेगा पेट्रोल!

क्या आपको पता है कि यदि पेट्रोलियम पदार्थों पर भी GST लागू कर दिया जाए तो पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम काफी हद तक कम हो सकते हैं...

Written by: Khabarindiatv.com [Published on:16 Sep 2017, 6:16 PM IST]
GST लागू हो जाए तो दिल्ली में सिर्फ 38 रुपये प्रति लीटर मिलेगा पेट्रोल!

नई दिल्ली: देशभर में 1 जुलाई से GST लागू होने को देश के बड़े आर्थिक सुधारों के रूप में देखा जा रहा है। इस व्यवस्था के अंदर तमाम तरह की सेवाएं और उत्पाद आ चुके हैं, लेकिन पेट्रोलियम पदार्थों को GST के दायरे से बाहर रखा गया है। क्या आपको पता है कि यदि पेट्रोलियम पदार्थों पर भी GST लागू कर दिया जाए तो पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम काफी हद तक कम हो सकते हैं? यहां तक कि आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए भी सिर्फ 38 रुपये खर्च करने की जरूरत पड़ेगी। बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान में भी पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में प्रतिदिन बदलाव के साथ-साथ GST लागू करने की वकालत की थी।

शनिवार को मुंबई में पेट्रोल 79.59 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। दिल्ली में इसकी कीमत 70.48, कोलकाता में 73.22 और चेन्नई में 73.06 रुपये प्रति लीटर है। इंडियन ऑयल के मुताबिक, दिल्ली में डीलर एक लीटर पेट्रोल सिर्फ 30.45 रुपये में खरीदता है। इसके बाद इसमें 21.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी जुड़ जाती है और 3.57 रुपये प्रति लीटर डीलर कमीशन लिया जाता है। इसके बाद इस पर 27 प्रतिशत वैट (14.98 रुपये) लगाया जाता है। इस तरह दिल्ली में पेट्रोल की कुल कीमत शनिवार को 70.48 रुपये पहुंच गई। वैट राज्यों के अनुसार अलग-अलग लगाया जाता है इसलिए विभिन्न राज्यों में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में अंतर होता है।

यदि पेट्रोलियम पदार्थों पर 12 प्रतिशत GST लगाया जाता है तो वैट और एक्साइज ड्यूटी हट जाएगी और डीलर का कमीशन जोड़कर भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 38 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। वहीं यदि पेट्रोल पर 18 पर्सेंट GST लगा दिया जाए तो भी इसकी कीमत 40 रुपये और 28 पर्सेंट GST लगाने पर भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 44 रुपये के आसपास होगी, जो मौजूदा कीमत से काफी कम होगी।

Related Tags: