1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. 1 मई से प्रतिदिन बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम, पांच शहरों से होगी शुरुआत

1 मई से प्रतिदिन बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम, पांच शहरों से होगी शुरुआत

आगामी एक मई से पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप प्रतिदिन बदलेंगे। ज्यादातर विकसित बाजारों में ऐसा ही होता है। देश के पांच चुने शहरों से इसकी शुरआत हो सकती है।

Bhasha [Published on:12 Apr 2017, 3:44 PM IST]
1 मई से प्रतिदिन बदलेंगे पेट्रोल, डीजल के दाम, पांच शहरों से होगी शुरुआत

नयी दिल्ली: आगामी एक मई से पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय दरों के अनुरूप प्रतिदिन बदलेंगे। ज्यादातर विकसित बाजारों में ऐसा ही होता है। देश के पांच चुने शहरों से इसकी शुरआत हो सकती है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) एक मई से देश के पांच चुने शहरों में दैनिक आधार पर दाम तय करने की योजना की शुरुआत करेंगे। इसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा। (एक शहर, जहां आलू-प्याज से भी सस्ते बिकते हैं काजू!)

देश के कुल 58,000 पेट्रोल पंपांे मंे से 95 प्रतिशत पेट्रोल पंप इन्हीं कंपनियों के हैं। आईओसी के चेयरमैन बी अशोक ने कहा, अंतत: हम देशभर में सभी पेट्रोल पंपों पर दैनिक आधार पर बाजार दर तय करने की व्यवस्था की तरफ बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल शुरुआती आधार पर पेट्रोल-डीजल कीमतों में रोजाना आधार पर संशोधन पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर और चंडीगढ़ में क्रियान्वित किया जाएगा।

वर्तमान में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां महीने की पहली और 16 तारीख को ईंधन कीमतों में संशोधन करती हैं। कीमतों में यह संशोधन पिछले पखवाड़े के दौरान अंतरराष्ट्रीय मूल्यों तथा मुद्रा विनिमय दर के औसत मूल्य के आधार पर किया जाता है। अब यह काम अंतरराष्ट्रीय बाजार के दैनिक मूल्यों के हिसाब से होगा। डालर-रुपये की विनिमय दर और कच्चे तेल के दाम में होने वाले दैनिक उतार-चढ़ाव के अनुरूप यहां भी दाम तय किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें

एक भारतीय जासूस जो बन गया था पाकिस्तानी सेना में मेजर
मुसलमान वहां मस्जिद बनाने की जिद न करें जहां राम मंदिर बनना है: कल्बे सादिक
सूरत का दिल 87 मिनट में पहुंचा मुम्बई, अब यूक्रेन में धड़केगा

Related Tags:

You May Like