1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ना'पाक' साजिश...कुलभूषण को ईरान से अगवा कर बताया जासूस, दी फांसी की सजा

ना'पाक' साजिश...कुलभूषण को ईरान से अगवा कर बताया जासूस, दी फांसी की सजा

'जाधव कानूनी तौर पर ईरान में बिजनेस करता था लेकिन पाकिस्तान में उसकी मौजूदगी सवाल खड़े करती है। इससे ये शक पैदा होता है कि कहीं उसे ईरान से किडनैप तो नहीं किया गया?’

India TV News Desk [Published on:11 Apr 2017, 7:40 AM IST]
ना'पाक' साजिश...कुलभूषण को ईरान से अगवा कर बताया जासूस, दी फांसी की सजा

नई दिल्ली: पाकिस्तान में भारतीय जासूस होने के आरोप में गिरफ्तार किए गए कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई गई है।  इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने कहा कि फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने जाधव को मौत की सजा सुनाई। पाक सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने जाधव को मौत की सजा सुनाने की खबर की पुष्टि की है।

पाकिस्तान ने अपने आरोप को सच्चा बताने के लिए कुलभूषण के कुबूलनामे वाला 6 मिनट का एक वीडियो भी जारी किया लेकिन भारत ने अपनी जांच में पाया है कि ये वीडियो फर्जी है और वीडियो में कुलभूषण जो कुछ भी कह रहा है, वो पाकिस्तान के दबाव में आकर बोल रहा है।

भारत ने जांच को मुकम्मल बनाने के लिए पाकिस्तान से जाधव से पूछताछ की इजाजत भी मांगी थी, लेकिन पाकिस्तान ने भारत की ये मांग ठुकरा दी। ऐसे में साफ है कि पाकिस्तान की आईएसआई ने भारत को बदनाम करने के लिए जानबूझकर कुलभूषण को फंसाया।

कौन है कुलभूषण जाधव?

मुंबई के रहने वाले कुलभूषण के पिता सुधीर जाधव और चाचा सुभाष जाधव मुंबई पुलिस में काम करते थे। वह सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी हैं। जिनमें मार्च, 2016 में पाकिस्तान ने रॉ एजेंट होने का इलजाम में वहां पर गिरफ्तार किया था।  पाकिस्तान के मुताबिक, जाधव ईरान में रहते थे और वहां से पाकिस्तान के बलूचिस्तान का नियमित दौरा करते थे। भारत सरकार को लगता है कि जाधव को ईरान से पकड़ा गया है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए क्या कुलभूषण को पाकिस्तान ने ईरान से अगवा किया?

You May Like