Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अब भी बदले जा रहे हैं 500-1000 के पुराने नोट, 1 करोड़ रुपये के मिलेंगे 9 लाख रुपये

बताया जा रहा है कि हर 100 रुपये के पुराने नोट को 9 रुपये में खरीदा जा रहा है। यानी प्रत्येक 1 करोड़ रुपये के पुराने नोट देने पर 9 लाख रुपये के नए नोट एजेंट्स दे रहे हैं। ये पुराने नोट खरीदकर एजेंट्स एनआरआई लोगों को 1 फीसदी कमीशन मिलाकर बेच रहे हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 14, 2017 15:01 IST
Old Notes- India TV Hindi
Old Notes

नई दिल्ली: यदि आपके पास 500-1000 के पुराने नोट अब भी हैं तो नोटबंदी के इतने समय बाद भी आप अपने पुराने नोटों को बदल सकते है। बंद हुए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अभी भी नए नोटों से बदला जा रहा है पर इसके लिए आपको बहुत मोटा कमीशन देना होगा। इकोनॉमिक्स टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार, 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट अब भी ऊंचे कमीशन पर बदले जा रहे हैं, जबकि इनको बैंक में जमा कराने की समयसीमा 30 दिसंबर, 2016 को ही समाप्त हो गयी थी। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

बताया जा रहा है कि हर 100 रुपये के पुराने नोट को 9 रुपये में खरीदा जा रहा है। यानी प्रत्येक 1 करोड़ रुपये के पुराने नोट देने पर 9 लाख रुपये के नए नोट एजेंट्स दे रहे हैं। ये पुराने नोट खरीदकर एजेंट्स एनआरआई लोगों को 1 फीसदी कमीशन मिलाकर बेच रहे हैं। यानी कि अगर आप 1 करोड़ रुपए बदलवाना चाहते हैं तो आपको उसके बदले सिर्फ 9 लाख रुपए ही मिलेंगे।

यानी प्रत्येक 1 करोड़ के पुराने नोट 10 लाख रुपये में एनआरआई खरीद रहे हैं और फिर ये आरबीआई में जमा कराये जा रहे हैं। हालांकि इस तरह के गोरखधंधे से आरबीआई अधिकारी अनजान हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह उनके अधिकारक्षेत्र से बाहर है। केवल पुलिस, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और ईडी ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

इतना मोटा कमीशन लोग क्‍यों दे रहे हैं, इस सवाल पर उस व्‍यक्ति ने बताया कि ये ऐसे लोग हैं जो सरकार को अपने धन का स्रोत नहीं बताना चाहते हैं। जिन लोगों ने अभी तक अपने धन के स्रोत का खुलासा नहीं किया है उन्‍हें डर है कि कहीं भविष्‍य में उनके आय के स्रोत का पता सरकार को न चल जाए, इसलिए वे अपना काला धन मोटा कमीशन देकर बदलवा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार

भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement