1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नोबेल विजेता रिचर्ड थेलर ने मोदी सरकार की नोटबंदी का किया था समर्थन

नोबेल विजेता रिचर्ड थेलर ने मोदी सरकार की नोटबंदी का किया था समर्थन

अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज जीतनेवाले रिचर्ड थेलर ने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी का खुला समर्थन किया था। रिचर्ड थेलर भारतीय इकोनॉमी को काफी नजदीक से फॉलो करते रहे हैं।

Written by: Khabarindiatv.com [Published on:09 Oct 2017, 11:18 PM IST]
नोबेल विजेता रिचर्ड थेलर ने मोदी सरकार की नोटबंदी का किया था समर्थन

नई दिल्ली: अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज जीतनेवाले रिचर्ड थेलर ने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी का खुला समर्थन किया था। रिचर्ड थेलर भारतीय इकोनॉमी को काफी नजदीक से फॉलो करते रहे हैं। 8 नवंबर को 2016 को जब पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था तब थेलर ने ट्वीट कर कहा था वह ऐसे कदम का शुरू से हिमायती रहे हैं। हालांकि बाद में जब थेलर को यह पता चला कि सरकार ने 2000  रुपये का नोट भी जारी किया है तो उन्होंने अफसोस जताया था।

आपको बाते दें कि नोटबंदी के खिलाफ माने जाने वाले RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी नोबेल की दौड़ में शामिल थे। लेकिन अंतत: इस पुरस्कार को जीतने में रिचर्ड थेलर कामयाब रहे। 8 नवंबर 2016 को जब पीएम मोदी ने भारत में नोटबंदी का ऐलान किया तो अमेरिकी अर्थशास्त्री थेलर ने ट्वीट किया, 'यही वह नीति है जिसका मैंने लंबे समय से समर्थन किया है। कैशलेस की तरफ यह पहला कदम है और भ्रष्टाचार कम करने के लिए अच्छी शुरुआत।' 

हालांकि उनके इसी ट्वीट का जवाब देते हुए किसी ने उन्हें बताया कि सरकार ने 2000 के नोट भी जारी करने का फैसला किया है, तो थेलर ने इसकी आलोचना भी की। सोमवार को जब थेलर को नोबेल पुरस्कार मिलने का ऐलान हुआ तो उनका नोटबंदी के समर्थन में किया गया उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

You May Like