Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत : नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां गुरुवार को कहा कि महात्मा गांधी को सभी लोग पसंद करते हैं, सबकी दिलचस्पी गांधीजी में है, लेकिन उनके विचारों के प्रति प्रतिबद्धता की कमी है।

IANS IANS
Published on: March 23, 2017 20:16 IST
Nitish kumar- India TV Hindi
Nitish kumar

मोतिहारी:  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां गुरुवार को कहा कि महात्मा गांधी को सभी लोग पसंद करते हैं, सबकी दिलचस्पी गांधीजी में है, लेकिन उनके विचारों के प्रति प्रतिबद्धता की कमी है। उन्होंने कहा कि गांधी के विचारों को आज जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है। 

देश-विदेश की खबरें जानने के लिए क्लिक करें

मुख्यमंत्री ने यहां सर्व सेवा संघ द्वारा आयोजित 'चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह' के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज की परिस्थिति में चारो तरफ जो माहौल है, उसके परिपेक्ष्य में चर्चा होनी चाहिए। आज जो माहौल है, उसका समाधान गांधी के विचार ही हैं।उन्होंने कहा कि चंपारण सत्याग्रह का काफी महत्व है, इससे आजादी की लड़ाई को गति मिली थी। तीन दिनों तक चलने वाले इस समारोह में कई गांधीवादी विचारक हिस्सा ले रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपारण सत्याग्रह का यह सौवां साल है। 10 अप्रैल, 1917 को गांधीजी बिहार आए थे और 15 अप्रैल को वह चंपारण की धरती पर पहुंचे थे। 

नीतीश ने कहा, "चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष के अवसर पर पूरे साल 'चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह' मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत 10 अप्रैल से होगी। इस दिन पटना में गांधी की विचारधारा पर विचार-विमर्श किया जाएगा। 15 अप्रैल से बापू की स्मृति यात्रा आयोजित की जाएगी और 17 अप्रैल को पटना में देशभर के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए सभी स्वतंत्रता सेनानियों को निमंत्रण भेजा जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement