Friday, March 29, 2024
Advertisement

राज्यों को डिजिटल कामकाज के आधार पर रैंकिंग देगा नीति आयोग

नई दिल्ली: राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने उनसे दस दिन में डिजिटल लेनदेन पर आंकड़े मांगे हैं। इससे राज्यों को कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के

Bhasha Bhasha
Updated on: January 17, 2017 16:51 IST
digital transactions- India TV Hindi
digital transactions

नई दिल्ली: राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने उनसे दस दिन में डिजिटल लेनदेन पर आंकड़े मांगे हैं। इससे राज्यों को कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए उठाए गए कदमों के आधार पर रैंकिंग दी जा सकेगी।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, नीति आयोग जल्द राज्यों को डिजिटल लेनदेन के आधार पर रैंकिंग देगा। आयोग ने राज्यों से डिजिटल लेनदेन पर 10 दिन में आंकड़े देने को कहा है।

नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने पिछले महीने नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए दैनिक, साप्ताकि तथा मेगा पुरस्कारों की घोषणा की थी। इसके तहत सरकार 25 दिसंबर से उपभोक्ताओं तथा दुकानदारों आदि को डिजिटल भुगतान पर 340 करोड़ रुपये के पुरस्कार देगी।

अक्तूबर, 2015 तक देश में 61.5 करोड़ डेबिट कार्डधारक तथा 2.3 करोड़ क्रेडिट कार्डधारक थे। नोटबंदी के बाद मोबाइल वॉलेट, यूएसएसडी तथा रूपे जैसे डिजिटल भुगतान चैनलों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 25 दिसंबर को यूएसएसडी लेनदेन 5,135 प्रतिशत बढ़कर 5,078 लेनदेन प्रतिदिन पर पहुंच गए, जो 8 नवंबर को सिर्फ 97 लेनदेन प्रतिदिन थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement