Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हड़बड़ी में 500 के नए नोट में गड़बड़ी, जानिए क्या?

नंवबर को सरकार द्वारा 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए जाने से ब्लैक मनी, भष्ट्राचार में तो रोक लग रहा है, लेकिन इस जल्दबाजी में नए नोटों की छपाई हुई। जिसके कारण 500 के नए नोटों में काफी खामियां नजर आ रही है। जानिए क्या है इन 500 के नए नोट का सच

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 25, 2016 12:29 IST
rs 500- India TV Hindi
rs 500

नई दिल्ली: आरबीआई द्वारा जारी किए गए 500 के नए नोट गड़बड़ी पाई गई है। जिसके कारण लोगों को लग रहा है कि नोट की छपाई में कमियां है, तो कई कह रहा है कि यह नकली नोट है। जिसके कारण लोग 500 का नोट लेने से इतरा रहे है।

ये भी पढ़े-

8 नंवबर को सरकार द्वारा 500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए जाने से ब्लैक मनी, भष्टाचार में तो रोक लग रहा है, लेकिन इस जल्दबाजी में नए नोटों की छपाई हुई। जिसके कारण 500 के नए नोटों में काफी खामियां नजर आ रही है। जानिए क्या है इन 500 के नए नोट का सच?

ये है पूरा मामला

  • दरअसल इंग्लिश न्यूज पेपर टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, 500 के नए नोट को लेकर 6 मामले सामने आए है।
  • एक नोट में गांधी जी के सिर के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई नज़र आती है।
  • दूसरे में गांधी जी के सिर की परछाई कम।
  • किनारे में बनी डिजाइन। जो कि अलाइमेंट में फर्क।
  • नोट के तार की पोजिशन में अंतर।
  • राष्ट्रीय चिह्न के अलाइनमेंट में अंतर।
  • सिरियल नंबर के साइज में अंतर।

परेशान न हो, आरबीआई ने कही ये बात

आरबीआई ने माना, जल्दबाजी में छपाई में कुछ कमियां रह गई लेकिन नोट के चलन में कोई समस्या नहीं आने देने का भी किया दावा। अगर आपको ज्यादा ग़ड़बड़ी लग रहा है, तो आप आरबीआई में जाकर नोट दे सकते है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement