1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ब्रिक्स सम्मेलन: नेपाल, भूटान के प्रधानमंत्री गोवा पहुंचे

ब्रिक्स सम्मेलन: नेपाल, भूटान के प्रधानमंत्री गोवा पहुंचे

बेनॉलिम: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड और उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग तोबगे शनिवार को गोवा पहुंचे। वे यहां ब्रिक्स-बिमटेक आउटरीच सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं

India TV News Desk [Published on:16 Oct 2016, 7:42 AM]
ब्रिक्स सम्मेलन: नेपाल, भूटान के प्रधानमंत्री गोवा पहुंचे - India TV

बेनॉलिम: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड और उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग तोबगे शनिवार को गोवा पहुंचे। वे यहां ब्रिक्स-बिमटेक आउटरीच सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं के अलग-अलग विमानों से डाबोलिम हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद ट्वीट किया, "सम्मानित अतिथियों का दूसरा जत्था जुटना शुरू हो गया है। ब्रिक्स-बिम्सटक आउटरीच सम्मेलन से पहले भूटान और नेपाल के प्रधानमंत्री भी यहां पहुंचे।"

इस वर्ष ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन के मेजबान के रूप में भारत प्रचलन के अनुसार पड़ोसी देशों को आउटरीच सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एवं इकोनॉमिक कोऑपरेशन(बिम्सटेक) के देश हैं भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार, थाईलैंड ओर श्रीलंका।

भारत ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को उड़ी हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया है और पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अलग-थलग करने का कूटनीतिक हमला शुरू किया है। दक्षेस के देशों की जगह बिम्सटेक के देशों को आमंत्रित करने को उसी दिशा में एक और कदम के रूप में देखा जा रहा है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान और मालदीव दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) के सदस्य हैं बिम्सटेक के नहीं हैं। ब्रिक्स-बिम्सटेक आउटरीच सम्मेलन यहां रविवार को होना है।

Related Tags:
Write a comment
samvaad