Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

मोदी का सिलिकॉन वैली का दौरा दिखाएगा भारतीय योगदान की झलक

नई दिल्ली: अमेरिकी सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिलिकॉन वैली का दौरा नवाचार और उद्यमशीलता की संस्कृति में एक नया अध्याय जोड़ेगा। इस समूह ने यह उम्मीद

Bhasha Bhasha
Updated on: September 24, 2015 12:15 IST
सिलिकॉन वैली दिखाएगा...- India TV Hindi
सिलिकॉन वैली दिखाएगा भारतीय योगदान की झलक

नई दिल्ली: अमेरिकी सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिलिकॉन वैली का दौरा नवाचार और उद्यमशीलता की संस्कृति में एक नया अध्याय जोड़ेगा। इस समूह ने यह उम्मीद भी जताई है कि प्रधानमंत्री का दूसरा अमेरिकी दौरा भारतीय निवेश आकर्षित करने में मददगार होगा। मोदी के न्यूयार्क आगमन से पहले कांग्रेस के कम से कम 33 प्रख्यात सदस्यों ने प्रधानमंत्री को संयुक्त रूप से एक पत्र लिख कर अवसरों की भूमि में उनका स्वागत किया है।

रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक, दोनों ही पार्टियों के 33 कांग्रेस सदस्यों ने कहा है यह स्पष्ट है कि आपके पिछले अमेरिकी दौरे ने वह अवसर दिया है जिसकी अमेरिका...भाारत संबंधों पर पुन:ध्यान केंद्रित करने के लिए जरूरत थी। हमें उम्मीद है कि आपका दूसरा दौरा इस सिलसिले को जारी रखेगा और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में भारतीय निवेश को गहरा करने के साथ साथ भारत में और अधिक विकास के लिए अमेरिकी प्रौद्योगिकी आधारित ग्यान के उपयोग की राह बनाएगा।

मोदी के आगामी कैलिफोर्निया दौरे के लिए उत्सुकता जाहिर करते हुए कांग्रेस सदस्यों ने कहा कि सिलिकॉन वैली का यह दौरा अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्योग में भारतीयों और भारतीय अमेरिकियों के वर्तमान योगदाान की झलक दिखाएगा।

बीते 33 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का गोल्डन स्टेट यानी कैलिफोर्निया का यह पहला दौरा है। इस पत्र में कांग्रेस सदस्य एमी बेरा, कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया एंड इंडियन अमेरिकन्स के सह अध्यक्ष जॉर्ज होल्डिंग, सदन की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष एड रॉयस और तुलसी गब्बार्ड सहित अन्य के हस्ताक्षर हैं।

सांसदों ने लिखा है उस रणनीतिक भागीदारी के प्रति आपकी और राष्ट्रपति ओबामा की प्रतिबद्धता की हम सराहना करते हैं जिसके अंतर्गत मैत्री के दिल्ली घोषणापत्र, एशिया, प्रशांत एवं हिंद महासागर क्षेत्र के लिए संयुक्त रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाने और 10 वर्ष के रक्षा सहयोग समझौते के नवीनीकरण की घोषणा जैसे कई महत्वपूर्ण पक्ष पहले से ही हैं। उन्होंने कहा हमारी सरकारों के बीच करीबी समन्वय के चलते आतंकवाद से निपटने, परमाणु अप्रसार, साइबर सुरक्षा, विग्यान एवं प्रौद्योगिकी, ग्यान अर्थव्यवस्था, उर्जा, अंतरिक्ष और स्वास्थ्य जैसे कई क्षेत्रों में प्रगति हुई है।

पत्र में सांसदों ने लिखा है यह देखने के लिए हम उत्साहित हैं कि दोनों देशों के लिए निकट भविष्य में इसकी प्रगति कैसे होती है। इसके साथ साथ, घरेलू बाजारों के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश खोलने का आपका फैसला भारत में अमेरिकी निवेश 28 अरब डॉलर तक बढ़ाने में मददगार रहा है। इसी बीच, दोनों देशों के बीच व्यापार भी 120 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement