1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. ट्रैफिक सिग्नल पर किया था नीता को प्रपोज, जानें मुकेश अंबानी से जुड़ी ऐसी ही अनजानी बातें

ट्रैफिक सिग्नल पर किया था नीता को प्रपोज, जानें मुकेश अंबानी से जुड़ी ऐसी ही अनजानी बातें

मुकेश अंबानी के जिंदगी में कई सारे रोचक बिंदु हैं जो जानने लायक है। इनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं।

India TV News Desk [Published on:19 Apr 2017, 12:51 PM IST]
ट्रैफिक सिग्नल पर किया था नीता को प्रपोज, जानें मुकेश अंबानी से जुड़ी ऐसी ही अनजानी बातें

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज 60वां जन्‍मदिन हैं। ऐसे में आपको जानकर हैरानी है होगी कि मुकेश अंबानी की लाइफस्‍टाइल दूसरे रईसों से काफी अलग है। ये भारत की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून 500 कंपनी है। रिलायंस इंडस्टीज में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 48 प्रतिशत है। मुकेश के छोटे भाई अनिल अंबानी है जिनकी भी हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्री में है।

मुकेश अंबानी के जिंदगी में कई सारे रोचक बिंदु हैं जो जानने लायक है। इनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं।

- मुकेश अंबानी आज "भारत के सबसे अमीर आदमी" है। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक मुकेश की कुल संपत्ति 22.6 अरब डॉलर है।

- मुंबई में अंबानी का एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है। इस गगनचुंबी इमारत में हेल्‍थ क्‍लब, मूवी हाउस जैसी सभी चीजे उपलब्‍धह हैं। यहां बने गैराज में करीब 168 कारे हैं। इसके अलावा यहां पर करीब 600 लोगों का स्‍टाफ भी है।

- साल 1970 में मुकेश अंबानी का परिवार मुंबई के भुलेश्वर में दो कमरों के मकान में रहता था पर उसके बाद धीरुभाई ने मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में एक 14 मंजिल इमारत (सी विंड) खरीद ली जहाँ मुकेश और अंबानी परिवार के अन्य सदस्य कई सालों तक रहे।

- मुकेश अम्बानी की शुरुआती पढ़ाई अबाय मोरिस्चा स्कूल, मुंबई में हुयी और केमिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री उन्होंने UDCT से प्राप्त की। बाद में मुकेश एमबीए करने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए लेकिन पहले साल के बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी।

- पिता धीरुभाई का बिजनेस ज्यादा बढ़ जाने के कारण पढ़ाई छोड़कर वापस आये मुकेश उनका बिजनेस में साथ देने लगे।

- साल 2002 में ही पिता के देहांत के बाद दोनों भाइयों में बिजनेस को लेकर टकरार होने लगा, जिसके कारण वे दोनों जल्द ही अलग हो गये। अपना बिजनेस और घर अलग कर लिया लेकिन मिलना जुलना आज भी बरकरार है।

- साल 2016 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस के सबसे बड़े प्रोजेक्ट Jio को दुनिया के सामने प्रेजेंट किया, जिसके द्वारा हर भारतीयों के लिए 4G नेटवर्क उपलब्ध कराया गया। ये सिम फ्री बांटा गया और बहुत ही कम समय में इसके करोड़ो ग्राहक हो गये।

अगले स्लाइड में मुकेश और नीता की शादी की दिलचस्प कहानी......

You May Like