Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पाक को PM मोदी का करारा जवाब- "UriAttack को देश भूलनेवाला नहीं"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के कोझिकोड में एक रैली को संबोधित कर रहे हैं। वे बीजेपी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए कोझिकोड पहुंचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 24, 2016 20:16 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Narendra Modi

कोझिकोड: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के कोझिकोड में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश उरी में हुए आतंकवादी हमले को भूलनेवाला नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे 18 जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा।  पीएम मोदी ने पाकिस्तान को पूरी दुनिया में आतंकवाद एक्सपोर्ट करनेवाला देश बताया। नरेंद्र मोदी बीजेपी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए कोझिकोड पहुंचे। जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार भाषण दिया। इससे पहले बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भी उरी हमले की निंदा की गई और पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई। 

पीएम का भाषण 

एक देश एशिया में ऐसा है जो 21वीं सदी एशिया की न रहे, पूरा एशिया रक्त रंजित हो, पूरा एशिया आतंकवाद की चपेट में आ जाए, निर्दोष लोग मारे जाएं, इस तरह के षड्यंत्र में लगा है।

  • केरल के लोगों का आभार। यहां के लोगों ने, ऋषियों-मुनियों ने, विभिन्न परंपराओं ने अच्छे संस्कार दिया, पूरा देश केरल के लोगों को आदर के भाव से देखता है।
  • केरल के लोगों से मिलने पर पवित्रता का अहसास होता है। इस धरती पर मुझे दोबारा आने का अवसर मिला, रास्ते भर लोगों का हुजूम देखा, लोग उत्साह से भरे हुए हैं।
  • 50 साल पहले दीनदयाल उपाध्याय जी ने  अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभाला था। बीजेपी को आपने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का अवसर दिया।
  • ​पिछली शताब्दी में भारत के राजनीति जीवन को तीन महापुरुषों के चिंतन ने प्रभावित किया। महात्मा गांधी, दीन दयाल उपाध्याय और राम मनोहर लोहिया। इनके चिंतन का प्रभाव हिंदुस्तान की राजनीति पर नजर आता है।
  • संसदीय दल का नेता चुने जाने पर हमने कहा था हमारी सरकार गरीबों के लिए समर्पित है. यह विचार दीन दयाल जी के अंत्योदय की देन है।
  • सत्ता में आने से पहले संगठन के लिए लंबा काम करने का अवसर मिला। केरल के भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बलिदान दिए हैं, यातनाएं झेली हैं । केरल के लोगों को सत्ता का सौभाग्य नहीं मिला लेकिन वे विचार के लिए बलिदान देते रहे। केरल के कार्यकर्ता हमारे लिए प्रेरणास्रोत हैं।
  • मैं केरल के कार्यकर्ताओं से कहना चाहता हूं कि आपने जो बलिदान दिया है वो बेकार नहीं जाएगा। केरल का भी भाग्य बदलेगा। बीजेपी केरल के लोगों के भाग्य बदलने का निमित्त बनेगी। ये मैं साफ तौर पर देख रहा हूं।
  • केरल में नंबर वन राज्य बनने की पूरी संभावना है। इसके लिए बीजेपी और भारत सरकार पूरा योगदान देने के लिए पूरी तरह तैयार रहेगी।
  • ​देश एक ही मंत्र-"सबका साथ सबका विकास" लेकर आगे बढ़ रहा है। पूरी दुनिया में कहा जा रहा है कि हिंदुस्तान सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली इकोनॉमी है।
  • सरकार की सारी योजनाएं समाज के सशक्तिकरण पर केंद्रीत है।
  • मानव जाति के सामने अनेक चुनौतियां हैं। 21 वीं सदी एशिया की हो इसके लिए सभी संभावनाएं हैं। सभी अवसर साफ-साफ नजर आ रहे हैं।
  • ​एशिया के सभी देश अपना योगदान देने के लिए भरसक कोशिश कर रहे हैं। एक देश एशिया में ऐसा है जो 21वीं सदी एशिया की न रहे, पूरा एशिया रक्त रंजित हो, पूरा एशिया आतंकवाद की चपेट में आ जाए, निर्दोष लोग मारे जाएं, इस तरह के षड्यंत्र में लगा है।
  • सवाल सिर्फ भारत का नहीं है। यही एक देश है जो पूरी दुनिया में आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने में लगा हुआ है। अफगानिस्तान, बांग्लादेश सभी जगह इस तरह के हालात पैदा किए जा रहे हैं।
  • दुनिया में जब भी कहीं आतंकवादी घटना हो तो पता चलता है, या तो आतंकवादी इस देश से गया था या फिर आतंकी वारदात के बाद इसी देश में ओसामा बिन लादेन की तरह बस गया था।
  • आतंकवाद कैसा होता है केरल के लोग भलिभांति जानते हैं, केरल की बेटियों को नर्सिंग के लिए खाड़ी के देश में ले गए। आतंकवादी उन्हें उठाकर ले गए। पूरे केरल ने देखा दिल्ली में बैठी सरकार कितनी चौकन्नी थी, केरल की बेटियों को सही-सलामत हमने उनके घर तक पहुंचा दिया।
  • ​आतंकवाद मानव जाति का दुश्मन है, इसे परास्त करना होगा, हिंदुस्तान न चूका है न चूकेगा, आतंकवाद को परास्त करके रहेगा।
  • ​इन दिनों पूरे देश में आक्रोश का माहौल है, जम्मू-कश्मीर के उरी में पड़ोसी देश से संरक्षण प्राप्त आतंकवादियों की वजह से हमारे जवानों को अपनी जान देनी पड़ी। आतंकवादी कान खोलकर सुन लें-यह देश इस बात को कभी भूलने वाला नहीं है। 
  • 17 बार सीमापार करके इन फिदायीन हमलावरों ने देश को तहस-नहस करने की कोशिश की लेकिन सेना ने इन प्रयासों को विफल कर दिया। एलओसी के पास ही इन हमलावरों को मौत के घाट उतार दिया। पिछले कई वर्षों में सबसे ज्यादा आतंकियों को जवानों ने मार गिराया।
  • हमारे देशवासियों को हमारी सेना की वीरता पर गर्व है, उनकी बलिदान की गाथाओं पर गर्व है। पड़ोसी देश एक घटना में सफल हुआ और 18 जवानों को बलिदान देना पड़ा। अगर 17 घटनाओं में सफल होते तो कितना नुकसान होता।
  • सुरक्षाबल के जवान जीतते चले गए हैं। सिर्फ शस्त्र से नहीं बल्कि मनोबल से। हिंदुस्तान का मनोबल सबसे ऊंचा है। देश के जवानों के लिए भारत के सवा सौ करोड़ लोगों का मनोबल ही सबसे बड़ा सामर्थ्य है। 
  • पड़ोस के हुक्मरान कहा करते थे 50 साल लड़ेंगे। सालभर के भीतर कहां खो गए पता नहीं चला। आज के हुक्मरान आतंकवादियों के लिखे हुए भाषण पढ़कर कश्मीर के गीत गा रहे हैं।
  • इन हुक्मरानों से दुनिया को कोई उम्मीद नहीं है।  पाकिस्तान की आवाम से बात करना चाहता हूं। याद दिलाना चाहता हूं- 1947 से पहले आपके पूर्वज भी इसी संयुक्त हिंदुस्तान की धरती को प्रणाम करते थे। 
  • पाक की आवाम अपने हुक्मरानों से पूछिए...पीओके तो आपके पास है, क्यों नहीं संभाल पाते? बांग्लादेश को नहीं संभाल पाए? सिंध, गिलगिट, बलूचिस्तान तो संभाल नहीं पा रहे हैं। जो आपकी जद में है उसे नहीं संभाल पा रहे हैं। कश्मीर के नाम पर आपको गुमराह कर रहे हैं।
  • दोनों देश साथ आजाद हुए.. हिंदुस्तान सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट करता है, आप आतंकवाद को एक्सपोर्ट करते हैं, क्या कारण है? आपको गुमराह करने के लिए हजार साल लड़ने की बात करते हैं, मैं उनकी चुनौती स्वीकार करने के लिए तैयार हूं।
  • ​पाकिस्तान की आवाम मैं आपसे कहता हूं.. आओ लड़ाई गरीबी के खिलाफ लड़ें.. बेरोजगारी के खिलाफ लड़ाई लड़ें। गरीबी और बेरोजगारी खत्म करने में कौन जीतता है। पाक के छोटे-छोटे बालकों से मैं कहना चाहता हूं...हिंदुस्तान और पाक अशिक्षा की लड़ाई खत्म करने के लिए लड़े देखें कौन जीतता है। पाक या हिंदुस्तान। नवजात शिशु, प्रसूता माताएं मरती हैं... इन्हें बचाने की लड़ाई लड़ें देखें कौन जीतता है? 
  • हमारे 18 जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा।  भारत सफल रहा है पड़ोसी देश को पूरी दुनिया में अलग-थलग करने में। पड़ोसी देश सुन लें, पूरी दुनिया में हम आपको अलग करने में सफल हो जाएंगे। 
  • वो दिन दूर नहीं जब पाक आवाम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए मैदान में आएगी। मेरे प्यारे देशवासियों हमारे देश का भविष्य शांति सद्भावना से जुड़ता है। देश का जवान तब जीतता है जब हम कंधे-से कंधे मिलाकर खड़ा होते है। मैं भारत के उज्जवल भविष्य को देखता हूं... हम इसमें सफल होंगे मैं यह आपको विश्वास दिलाता हूं।
  • पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष को गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मानना तय किया है। केरल के लोग आशीर्वाद दें कि लोककल्याण के मार्ग पर हम तेज गति से आगे बढ़ें। हिंदुस्तान गरीबी से मुक्त और समृद्धि से युक्त हो...भेदभाव से मुक्त हो, समानता से युक्त हो.. भारत अन्याय से मुक्त हो न्याय से युक्त हो.. भारत गंदगी से मुक्त हो स्वच्छता से युक्त हो.. भ्रष्टाचार से मुक्त हो पारदर्शिता से युक्त हो.. बेरोजगारी से मुक्त हो रोजगार से युक्त हो...महिला उत्पीड़न से मुक्त हो महिला सशक्तिकरण से युक्त... निराशा से मुक्त हो आशा से युक्त हो।

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement