Friday, March 29, 2024
Advertisement

फौज में सेवादारी की शिकायत करने वाला जवान और उसकी पत्नी अनशन पर

भोपाल: पिछले चार दिनों से सम्मान की लड़ाई के लिए भूख हड़ताल पर बैठे सेना के एक जवान की पत्नी रिचा सिंह भी अपने पति के समर्थन में मध्यप्रदेश के रीवा शहर में अनशन पर

Bhasha Bhasha
Updated on: January 15, 2017 19:30 IST
soldier strike- India TV Hindi
soldier strike

भोपाल: पिछले चार दिनों से सम्मान की लड़ाई के लिए भूख हड़ताल पर बैठे सेना के एक जवान की पत्नी रिचा सिंह भी अपने पति के समर्थन में मध्यप्रदेश के रीवा शहर में अनशन पर बैठ गई हैं। रिचा ने सेना के अधिकारियों पर आरोप लगाए हैं कि सेना के अफसर मेरे पति लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह से बूट पॉलिश करवाते हैं, कार की सफाई करवाते है और कई अन्य तुच्छ काम करवाते हैं। रिचा भी पिछले चार दिनों से अनशन पर हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

रीवा से फोन पर पीटीआई-भाषा से बातचीत करते हुए रिचा ने दावा किया, मैं अपने पति लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह के समर्थन में चार दिन पहले ही अनशन पर बैठ गई हूं। मेरे पति भी सम्मान की लड़ाई के लिए पिछले चार दिनों से फतेहगढ़ (उत्तरप्रदेश) में भूख हड़ताल पर हैं। लांस नायक सिंह 14वीं राजपूताना राइफल्स में है और वर्तमान में फतेहगढ़ में तैनात हैं। उन्होंने कहा, जब से मेरे पति ने सेना में हो रहे भेदभाव का मुद्दा वीडियो के जरिए उठाया, तब से उन्हें नजर कैद रखा गया है।

हाल ही में सेना के अधिकारियों के खिलाफ जवानों ने आवाज उठानी शुरू करते हुए आरोप लगाये थे कि सेना में कई जगहों पर कथित रूप से सैनिक से कपड़े धुलवाना, बूट पॉलिश करवाना, कत्ते घुमवाना जैसे तुच्छ काम करवाये जाते हैं, जो सेना के जवान के सम्मान के विरुद्ध है। उनका आरोप था कि यह काम जवानों को सेना के अधिकारियों के घरों पर उनके दबाव में करना पड़ता है।

रिचा ने बताया, मेरी मुख्य मांग है कि मेरे पति को सहायकी की ड्यूटी से हटाया जाये। अधिकारियों के घर पर तुच्छ काम करने से हटाया जाए। रिचा ने बताया, मेरे पति देश की सेवा करने के लिए सेना में भर्ती हुए हैं, न कि अधिकारियों के घरों में घरेलू काम करने के लिए।

उन्होंने दावा किया, मेरे पति की हालत बिगड़ती जा रही है, क्योंकि वह पिछले चार दिनों से अनशन पर हैं। उन्हें अभी तक मेडिकल मुहैया नहीं कराई गई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले मेरे पति की पोस्टिंग देहरादून में थी। उन्होंने 21 दिसंबर को फतेहगढ़ में ज्वाइन किया है। सोशल मीडिया पर दिखाया गया कथित वीडियो मेरे पति ने देहरादून में बनाया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement