ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ममता ने की केंद्र सरकार से अपील, 500 के पुराने नोट चलने दें

ममता ने की केंद्र सरकार से अपील, 500 के पुराने नोट चलने दें

ममता बनर्जी ने नोटबंदी के बाद देशभर में नकदी की कमी के मद्देनजर लोगों को 500 रुपये के नोट फिर से इस्तेमाल करने की अनुमति देने का सुझाव दिया।

IANS [Published on:18 Nov 2016, 9:05 PM IST]
Mamta Banerjee- Khabar IndiaTV
Mamta BanerjeePhoto:PTI

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से 'बेमतलब, कार्रवाई-रहित घोषणाओं' को रोकने की अपील की। उन्होंने नोटबंदी के बाद देशभर में नकदी की कमी केमद्देनजर लोगों को 500 रुपये के नोट फिर से इस्तेमाल करने की अनुमति देने का सुझाव दिया। ममता ने देश के मौजूदा हालात को 'अप्रत्याशित विपदा' करार देते हुए कहा कि केंद्र सरकार नकदी निकासी और नोट बदलने के संदर्भ में किस्म-किस्म की घोषणाएं कर लोगों को भ्रमित कर रही है।

(देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

उन्होंने कहा, "फालतू, कार्रवाई-रहित घोषणाओं की और ज्यादा जरूरत नहीं है। कभी-कभी भारी भूल के बाद ज्यादा बड़ी भूल होती जाती है।" ममता ने सामान्य स्थिति बनाने और लोगों की दिक्कतें दूर करने के लिए कुछ ठोस उपाय सुझाए।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "हम समाधान की तलाश कर रहे हैं। मेरे पास कुछ ठोस सुझाव हैं जिससे सामान्य स्थिति बहाल करने और पीड़ित लोगों का दुख दूर करने में मदद मिलेगी।"ममता ने कहा, "सरकार को 500 रुपये के पुराने नोटों को फिर से नए नोटों के साथ मुद्रा के चलन में अनुमति देनी चाहिए। इसके साथ ही 100, 50, 10 रुपये के नोटों की उपलब्धता सहज होनी चाहिए।"

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने यह भी कहा कि 1000 रुपये के नोट की वापसी अन्य नोटों के प्रचलन में सुधार आने के बाद या जब केंद्र सरकार चाहे तो वापस ले सकती है। उन्होंने कहा, "हजार रुपये के नोट की वापसी 30 दिसंबर को नोटों के प्रचलन के सामान्य होने पर या अपने विवेक के आधार पर हो सकती है। आम लोगों के लिए 2000 रुपये के नोट बेकार हैं, क्योंकि वे इसके खुल्ले पाने में दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।"

इन्हें भी पढ़ें:-

You May Like