Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सही दाम नहीं मिलने से नाराज किसान ने अपनी उपज को लगाई आग

मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी औषधि मंडी में आज एक किसान ने अपनी उपज का उचित दाम नहीं मिलने नाराज होकर अपनी उपज तुलसी के डंठल के ढेर को ही आग लगा दी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 14, 2017 21:29 IST
neemuch- India TV Hindi
neemuch

नीमच (मप्र): मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी औषधि मंडी में आज एक किसान ने अपनी उपज का उचित दाम नहीं मिलने नाराज होकर अपनी उपज तुलसी के डंठल के ढेर को ही आग लगा दी।

निकट के मंदसौर जिले के धमनार क्षेत्र से किसान सुरेश धाकड़ अपनी उपज तुलसी के डंठल लेकर आज नीमच के औषधि मंडी में बेचने आया था। व्यापारियों ने किसान की उपज पर बोली लगाई और 490 रूपये प्रति क्विंटल अंतिम बोली लगी। इस दाम पर किसान अपनी उपज देने को तैयार था, लेकिन बोली लगाने के बाद व्यापारी इससे मुकर गया और 400 रूपये क्विंटल के दाम लगाए। व्यापारी द्वारा दोबारा कम भाव लगाए जाने से किसान इतना नाराज हुआ कि उसने आव देखा न ताव और अपनी उपज के ढेर को आग लगा दी।

आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन तब तक किसान की उपज का ढेर जल चुका था। सुरेश धाकड़ ने कहा कि मंडी में व्यापारी बोली लगाकर पीछे हट रहे हैं और मंडी में किसानों की कोई सुनने वाला नहीं है। यहां हमारी उपज के सही भाव ही नहीं मिल रहे हैं।

कृषि उपज मंडी समिति के संचालक और किसान नेता उरांव सिंह गुर्जर ने स्वीकार किया कि सुरेश को उसकी उपज का सही मूल्य नहीं मिला और बोली लगाने के बावजूद व्यापारी उस भाव में उपज लेने से पलट गया जबकि किसान की यह उपज राम तुलसी का भाव तेजी में करीब 800 रूपए क्विंटल होता है। उन्होंने कहा कि आज की घटना से किसानों में भारी आक्रोश है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement