Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कर्नाटक ने तमिलनाडु को पानी देने पर फैसला कल तक टाला

केंद्र की ओर से बुलाई गई एक बैठक के नतीजे का इंतजार करते हुए कर्नाटक कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक तमिलनाडु को प्रतिदिन 6,000 क्यूसेक पानी देने पर अपना फैसला कल तक के लिए टाल दिया है ।

Bhasha Bhasha
Published on: September 28, 2016 21:49 IST
cauvery water- India TV Hindi
Image Source : PTI cauvery water

बेंगलूर: केंद्र की ओर से बुलाई गई एक बैठक के नतीजे का इंतजार करते हुए कर्नाटक कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक तमिलनाडु को प्रतिदिन 6,000 क्यूसेक पानी देने पर अपना फैसला कल तक के लिए टाल दिया है ।

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

एक सर्वदलीय बैठक के बाद बुलाई गई कैबिनेट बैठक के बारे में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, हमने पानी देने पर फैसला कल तक के लिए टाल दिया है.......हम (बैठक के) नतीजों का इंतजार करेंगे और तब अगले कदम पर फैसला करेंगे । 

उन्होंने कहा कि इस मामले का समाधान तलाशने के लिए केंद्र की ओर से गुरुवार को कर्नाटक और तमिलनाडु की बैठक बुलाई गई है, जिसमें कर्नाटक सरकार कावेरी बेसिन के चार जलाशयों में भंडारण के स्तर सहित जमीनी हालात से केंद्र को अवगत कराएगी । सिद्धारमैया ने कहा, "मैं बैठक में हिस्सा लूंगा और अपना पक्ष रखूंगा । देखिए कि बैठक से क्या निकलकर सामने आता है।"

कर्नाटक विधानमंडल की ओर से पारित एक प्रस्ताव के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक सरकार को आदेश दिया था कि वह अगले तीन दिनों तक तमिलनाडु को प्रतिदिन 6,000 क्यूसेक पानी दे। विधानमंडल ने प्रस्ताव पारित कर कहा था कि कावेरी नदी के पानी का इस्तेमाल सिर्फ पीने के लिए किया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं केंद्र की बैठक बुलाकर कावेरी विवाद के राजनीतिक समाधान का आह्वान भी किया था। 

जस्टिस दीपक मिश्रा और यू यू ललित की पीठ ने कहा था, "हमें यकीन है कि कर्नाटक सरकार 30 सितंबर को इस मामले पर हमारी सुनवाई होने तक बगैर किसी बाधा या अड:गे के आदेश का पालन करेगी।" आदेश में साफ तौर पर इस बात का जिक्र किया गया कि कोई बाधा नहीं होनी चाहिए, इस बाबत सिद्धारमैया ने कहा, "हमें इसके बारे में पता है । हमें विधानमंडल के प्रस्ताव और विपक्षी पार्टियों की ओर से दिए गए सुझावों के बारे में भी पता है।"

इन्हें भी पढ़ें:-

तमिलनाडु को 3 दिनों में 6 हजार क्यूसेक पानी दे कर्नाटक: सुप्रीम कोर्ट

​कावेरी: तमिलनाडु की बढ़ी मुसीबत, कर्नाटक सिर्फ पीने के लिए पानी देगा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement