Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इस छात्र ने रचा इतिहास, JEE मेन 2017 में लाए 100% नंबर

राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित वीरवाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा :जेईई:-मेन में परफेक्ट 100 फीसदी अंक लाने वाले पहले छात्र बन गए हैं। जेईई-मेन परीक्षा के नतीजे की घोषणा कल की गई।

Bhasha Bhasha
Published on: April 28, 2017 8:24 IST
kalpit veerwal-JEE- India TV Hindi
kalpit veerwal-JEE

नई दिल्ली: राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित वीरवाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा :जेईई:-मेन में परफेक्ट 100 फीसदी अंक लाने वाले पहले छात्र बन गए हैं। जेईई-मेन परीक्षा के नतीजे की घोषणा कल की गई। विभिन्न आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए 11.8 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे। इसमें तकरीबन 2.2 लाख परीक्षार्थी परीक्षा के दूसरे और आखिरी राउन्ड--जेईई :एडवांस: के लिए पास घोषित किए गए हैं। परीक्षा में दूसरा और तीसरा रैंक वासु जैन और अनन्ये अग्रवाल ने हासिल किया। दोनों दिल्ली के रहने वाले हैं। (...अब वीरप्पन को मारने वाला यह IPS ऑफिसर लेगा सुकमा का बदला)

लड़कियों में शीर्ष रैंक वृंदा नंदकुमार राठी का रहा है। उन्होंने 321 अंक प्राप्त किए हैं। उनका ओवर ऑल रैंक 71 वां है। लड़कों ने शीर्ष हजार रैंक हासिल करने के मामले में लड़कियों को पीछे छोड़ दिया है। शीर्ष 1000 की सूची में 932 लड़के हैं। इसी तरह, शीर्ष 5000 रैंक धारकों में 4534 लड़के हैं। लड़कियों में दूसरा और तीसरा स्थान क्रमश: पूर्वा गर्ग :स्कोर : 319, ओवरऑल रैंक :96:, और नारायणा जीवना रेड्डी :स्कोर :318, ओवर ऑल रैंक : 102 : का रहा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों :आईआईटी: समेत विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली परीक्षा के नतीजे आज यहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड :सीबीएसई: ने घोषित किए।

कल्पित ने जेईई-मेन परीक्षा में 360 में 360 अंक हासिल किए। कल्पित ने इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा :एनटीएसई: में शीर्ष स्थान हासिल किया था। कल्पित ने उदयपुर से फोन पर पीटीआई-भाषा से कहा, मैं परीक्षा में सफल होने को लेकर आश्वस्त था लेकिन कभी भी परफेक्ट 100 फीसदी अंक पाने की उम्मीद नहीं की थी। उचित योजना और प्रति दिन पांच घंटे के समर्पित अध्ययन ने मेरी काफी मदद की।

कल्पित के पिता पुष्कर लाल वीरवाल उदयपुर के महाराणा भूपाल सरकारी अस्पताल में कंपाउन्डर हैं और उसकी मां पुष्पा वीरवाल एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। उसके बड़े भाई एम्स में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। देशभर के 113 शहरों में 1781 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 11.8 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे। जेईई-एडवांस्ड के लिए कट ऑफ अंक 81 निर्धारित किया गया है। परीक्षा दो अप्रैल को ऑफलाइन और आठ और नौ अप्रैल को ऑनलाइन तरीके से आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें: इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी, तभी होती है शादी!

नक्सलियों से बदला लेने के लिये CRPF को मिली 75 दिनों की खुली छूट!

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement