Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल सिन्हा के निधन पर 3 दिन का राजकीय शोक किया घोषित

जम्मू-कश्मीर सरकर ने राज्य के पूर्व राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एस के सिन्हा के सम्मान में आज तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 18, 2016 11:50 IST
sk sinha- India TV Hindi
sk sinha

जम्मू:  जम्मू-कश्मीर और असम के पूर्व राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिन्हा का गुरुवार दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 90 साल के थ। उनका जन्म बिहार के गया जिले में हुआ था. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

ये भी पढ़े-

जम्मू-कश्मीर सरकर ने राज्य के पूर्व राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एस के सिन्हा के सम्मान में आज तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। एक अधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने पूर्व राज्यपाल के सम्मान में आज से 19 नवंबर तक तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

कौन थे लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिन्हा

लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिन्हा 1943 में सेना में शामिल हुए थे।  उन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध में वर्मा इंडोनेशिया में तत्कालीन ब्रिटिश भारतीय सेना का नेतृत्व किया।

आजादी के बाद उन्होंने कश्मीर में घुस आए पाक सैनिकों को पीछे हटने को मजबूर कर दिया। स्वर्ण मंदिर प्रकरण को लेकर उन्हें दरकिनार कर जनरल वैद्य को सेना प्रमुख बनाये जाने के बाद सिन्हा ने 1983 में इस्तीफा दे दिया था। वे नेपाल में भारत के राजदूत भी रह चुके हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement