Thursday, April 25, 2024
Advertisement

BLOG: जापानी बुलेट ट्रेन भारत के लिए वरदान साबित होगी

जो लोग राजनीति को समझते हैं उनका कहना है कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात में होने वाले चुनाव से पहले शिंजो आबे का गुजरात में रोड शो करके एक माहौल बनाया है इसका फायदा उनको चुनाव में होगा।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: September 14, 2017 20:32 IST
Rajat sir blog pic- India TV Hindi
Rajat sir blog pic

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कल अहमदाबाद में रोड शो किया। इस रोड शो का हजारों प्रशंसकों ने स्वागत किया। जो लोग राजनीति को समझते हैं उनका कहना है कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात में होने वाले चुनाव से पहले शिंजो आबे का गुजरात में रोड शो करके एक माहौल बनाया है इसका फायदा उनको चुनाव में होगा। लेकिन आज जो देखा वो ट्रेलर था असली पिक्चर तो कल सुबह उस वक्त दिखाई देगी। जब शिंजो आबे बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। असल में भारत को छोड़कर दुनिया के सभी बड़े देशों के पास बुलेट ट्रेन हैं इसलिए ये बड़ा मौका है। अगर जापान जैसे देश ने बुलेट ट्रेन अपने हाथ में लिया है तो यह भी पक्की बात है कि प्रोजेक्ट वक्त पर पूरा होगा। क्योंकि जापान हर प्रोजेक्ट को वक्त पर पूरा करता है। इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन की तारीख आधारशिला रखने से पहले तय हो गई है। 15 अगस्त 2022 को पहली बुलेट ट्रेन चलेगी। पिछले पचास साल से जापान में बुलेट ट्रेन चल रही है। आज तक एक भी एक्सीडेंट नहीं हुआ। वक्त की पाबंदी इतनी कि पचास साल में ट्रेन ज्यादा से ज्यादा एक मिनट लेट हुई। आप ट्रेन के टाइम टेबल से अपनी घड़ी मिला सकते हैं। एक बात और इस प्रोजेक्ट में पूरा का पूरा पैसा भी जापान लगा रहा है। यह 1 लाख दस हजार करोड़ का प्रोजक्ट है जिसमें 88 हजार करोड़ का सॉफ्ट लोन जापान देगा। इसकी अदायगी पचास साल में करनी होगी। रीपेमेन्ट 15 साल बाद शुरू होगा और इंटरेस्ट रेट भी सिर्फ 0.1 परसेंट और क्या चाहिए। न सरकारी खजाने पर बोझ पड़ेगा न पब्लिक की जेब पर और बुलेट ट्रेन भी मिल जाएगी। मुंबई से अहमदाबाद का सफर सिर्फ दो घंटे में पूरा हो जाएगा। बीस हज़ार से ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसकी शुरूआत कल सुबह होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement