Friday, April 19, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: लखनऊ में योग कर रहे हैं PM मोदी और CM योगी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तीसरे संस्करण के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पूरी तरह तैयार है। बुधवार को लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 51,000 अन्य प्रतिभागियों के साथ योग करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 21, 2017 7:01 IST
Yoga Puri Beach | PTI Photo- India TV Hindi
Yoga Puri Beach | PTI Photo

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तीसरे संस्करण के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पूरी तरह तैयार है। बुधवार की सुबह लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 51,000 अन्य प्रतिभागियों के साथ योग करते हुए दिखाई दे रहे हैं। लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर सभा स्थल पर आयोजित इस कार्यक्रम में कई राजनेताओं, ब्यूरोक्रेट्स और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित हैं। आपको बता दें कि यहां पर पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से इस वृहत आयोजन की तैयारियां चल रही हैं।

लगभग 5,000 साल पहले भारत में शुरू हुए योग की विरासत को विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावास दुनिया के सामने रख रहे हैं। इसके साथ ही नीदरलैंड्स, ट्रिनिडाड ऐंड टोबैगो, अमेरिका समेत अन्य देशों में कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। लखनऊ में योग दिवस को सफल बनाने के लिए कई एनजीओ, स्वयंसेवी संगठनों और योग गुरुओं ने कम कस ली है। इस खास आयोजन में कोई कमी न रह जाए इसलिए योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने खुद ही तैयारियों का जायजा लिया है।

कब से मन रहा है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की थी कि 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने भाषण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था। पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून 2015 को देश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर धूमधाम से किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने राजपथ पर हजारों लोगों के साथ योग किया था, जबकि देशभर में कुल 20 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। योग दिवस का दूसरा संस्करण चंडीगढ़ में 21 जून 2016 को आयोजित किया गया था जब प्रधानमंत्री मोदी ने 30,000 अन्य लोगों के साथ योग किया था।

अन्य राज्यों ने भी कसी कमर
देश की राजधानी नई दिल्ली के साथ-साथ अन्य राज्यों ने भी योग दिवस की तैयारियां पूरी कर ली हैं। दिल्ली में 7 जगहों पर NDMC और DDA समेत अन्य योग संगठनों के तत्वाधान में योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आयुष मंत्रालय के मुताबिक, ये कार्यक्रम कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, द्वारका, रोहिणी और खुरेजी में आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर AIIMS भी एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगा जिसमें फैकल्टी मेंबर और छात्र योग करेंगे।

​देखें, देश-दुनिया से योग की खूबसूरत तस्वीरें:

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement