Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

योग दिवस 2017: PM मोदी और CM योगी के साथ 51 हजार लोगों ने किया योग

लगभग 5,000 साल पहले भारत में शुरू हुए योग की विरासत को विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावास दुनिया के सामने रख रहे हैं। इसके साथ ही नीदरलैंड्स, ट्रिनिडाड ऐंड टोबैगो, अमेरिका समेत अन्य देशों में कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 21, 2017 9:18 IST
Modi Yoga- India TV Hindi
Modi Yoga

लखनऊ: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तीसरे संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ योग किए। पीएम के साथ योग करने के लिए 51,560 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इसमें 27 संस्थाएं और 7,750 स्कूली बच्चे भी शामिल हैं। इनमें 500 बच्चों को रिजर्व में रखा गया था। बच्चों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने के लिए स्कूली बसों के अलावा प्रशासन ने भी 29 बसें मुहैया करवाईं थीं। प्रतिभागियों को उनके ब्लॉक तक पहुंचाने के लिए मैजिस्ट्रेट लाल रंग के बैच के साथ और वॉलंटियर्स नारंगी रंग के बैच के साथ मौजूद रहे।

लगभग 5,000 साल पहले भारत में शुरू हुए योग की विरासत को विभिन्न देशों में स्थित भारतीय दूतावास दुनिया के सामने रख रहे हैं। इसके साथ ही नीदरलैंड्स, ट्रिनिडाड ऐंड टोबैगो, अमेरिका समेत अन्य देशों में कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। लखनऊ में योग दिवस को सफल बनाने के लिए कई एनजीओ, स्वयंसेवी संगठनों और योग गुरुओं ने कमर कस ली है। इस खास आयोजन में कोई कमी न रह जाए इसलिए योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने खुद ही तैयारियों का जायजा लिया है।

कब से मन रहा है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की थी कि 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में दिए अपने भाषण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था। पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून 2015 को देश की राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर धूमधाम से किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने राजपथ पर हजारों लोगों के साथ योग किया था, जबकि देशभर में कुल 20 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। योग दिवस का दूसरा संस्करण चंडीगढ़ में 21 जून 2016 को आयोजित किया गया था जब प्रधानमंत्री मोदी ने 30,000 अन्य लोगों के साथ योग किया था।

अन्य राज्यों ने भी कसी कमर

देश की राजधानी नई दिल्ली के साथ-साथ अन्य राज्यों ने भी योग दिवस की मनाया जा रहा है। दिल्ली में 7 जगहों पर NDMC और DDA समेत अन्य योग संगठनों के तत्वाधान में योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आयुष मंत्रालय के मुताबिक, ये कार्यक्रम कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, द्वारका, रोहिणी और खुरेजी में आयोजित किए जा रहे हैं। इस मौके पर AIIMS भी एक विशेष कार्यक्रम आयोजित कर रहा है जिसमें फैकल्टी मेंबर और छात्र योग करे रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement