Saturday, April 20, 2024
Advertisement

झूठ बोल रहा है पाकिस्तान, हमारा कोई जवान हताहत नहीं हुआ: भारतीय सेना

भारतीय सेना ने रविवार को सीमापार गोलीबारी में 4 भारतीय जवानों को मारने के पाकिस्तान की सेना के दावे को सोमवार को खारिज कर दिया।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 10, 2017 18:51 IST
Representational Image | PTI- India TV Hindi
Representational Image | PTI

इस्लामाबाद/नई दिल्ली: भारतीय सेना ने रविवार को सीमापार गोलीबारी में 4 भारतीय जवानों को मारने के पाकिस्तान की सेना के दावे को सोमवार को खारिज कर दिया। सेना ने कहा कि इस महीने पाकिस्तान के हमले में कोई जवान हताहत नहीं हुआ। भारतीय सेना के प्रवक्ता ने नई दिल्ली में कहा, ‘पाकिस्तान की सेना नियमित संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रही है। उसने नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी की घटनाओं में जानबूझकर असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया है। संघर्ष विराम उल्लंघन की इन बिना उकसावे वाली गतिविधियों में जुलाई महीने में भारतीय सेना का कोई जवान हताहत नहीं हुआ है।’

अधिकारी ने कहा, ‘परिपक्व और जवाबदेह संस्था के रूप में भारतीय सेना जवानों के हताहत होने के मामलों के बारे में जनता को एक स्थापित और पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से सूचित रखती है। जवानों के हताहत होने के मामले में आधिकारिक ट्विटर हैंडल और फेसबुक के माध्यम से जवान को श्रद्धांजलि दी जाती है। श्रद्धांजलि के साथ-साथ राजकीय अंतिम संस्कार भी किए जाते हैं।’ हालांकि भारतीय सेना ने बताया कि शनिवार को पाकिस्तान द्वारा असैन्य क्षेत्रों पर बिना उकसावे के गोलेबारी करके निशाना साधने की इस तरह की घटना में हवलदार मोहम्मद शौकत और उनकी पत्नी मारे गए। वह छुट्टी में अपने घर पर थे। भारतीय सेना की प्रतिक्रिया पाकिस्तानी सेना के इस दावे के बाद आई है कि उसने 4 भारतीय सैनिकों को मार गिराया है और 2 भारतीय जांच चौकियों को तबाह कर दिया है।

पाकिस्तान की सेना ने दावा किया था कि भारत ने रविवार को बेगुनाह नागरिकों को निशाना बनाकर बिना उकसावे के कथित रूप से गोलीबारी की थी जिसके जवाब में उसने गोली चलाई। उसने दावा किया कि भारत की गोलीबारी में उसके 5 नागरिकों की मौत हो गई। पाकिस्तान सेना ने अपने दावे की पुष्टि करने के लिए एक वीडियो भी जारी किया जो 9 जुलाई का बताया गया। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने वीडियो साझाा करते हुए ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान सेना ने 9 जुलाई को मुंहतोड़ जवाब दिया जिससे जान-माल की बड़ी क्षति हुई। बेगुनाह नागरिकों पर गोलीबारी कर रहीं 2 भारतीय सैन्य चौकियों को भी तबाह कर दिया गया। 4 भारतीय जवान मारे गए।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सेना बिना उसकावे के भारत की तरफ से किए जा रहे हमले से किसी भी कीमत पर अपने नागरिकों को बचाती रहेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement