1. Home
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. चीन की धमकी, 'दलाई लामा कार्ड खेलने पर भारत को भारी कीमत चुकानी होगी'

चीन की धमकी, 'दलाई लामा कार्ड खेलने पर भारत को भारी कीमत चुकानी होगी'

चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि अगर भारत ने चीन के खिलाफ 'दलाई लामा कार्ड' खेलना जारी रखा तो उसे इसकी 'महंगी' कीमत चुकानी होगी।

IANS [Published on:21 Apr 2017, 6:56 PM]
चीन की धमकी, 'दलाई लामा कार्ड खेलने पर भारत को भारी कीमत चुकानी होगी' - India TV

बीजिंग: चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' में प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि अगर भारत ने चीन के खिलाफ 'दलाई लामा कार्ड' खेलना जारी रखा तो उसे इसकी 'महंगी' कीमत चुकानी होगी। लेख में कहा गया है, "भारत के लिए दलाई लामा कार्ड खेलना कभी भी बुद्धिमत्तापूर्ण नहीं रहा है। अगर भारत इस छोटे खेल को जारी रखना चाहता है तो अंत में उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।"

आई जुन नाम के टिप्पणीकार के इस लेख में चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के छह स्थानों के नामों को चीनी नाम देने का भी जिक्र किया गया है। लेखक ने लिखा है, "भारत के साथ सीमा विवाद संबंधी मुद्दों को सुलझाने के लिए चीन प्रयास कर रहा है। लेकिन, बीते कुछ दशकों से भारत ने विवादित क्षेत्रों में केवल आव्रजन बढ़ाया है और सैन्य निर्माण किए हैं।"

लेख में कहा गया है कि दलाई लामा कार्ड का इस्तेमाल भी भारत द्वारा बाद के समय में खेली गई नई चाल है। नई दिल्ली इतनी सीधे तरीके से मान लेती है कि यह इलाका उसका है क्योंकि दलाई लामा ऐसा कहते हैं।

लेखक का कहना है कि भारत अपनी जिद में इतना फंस गया है कि वह चीन की ताकत का अनुमान नहीं लगा पा रहा है। लेकिन, सीमा विवाद जैसे मुद्दे इस तथ्य से नहीं निपटते कि कौन पक्ष ताकत रखता है और कौन नहीं। नहीं तो, कोई जरूरत न होती कि चीन, भारत के साथ वार्ता की मेज पर बैठता।

अखबार में कहा गया है कि भारत के लिए वक्त आ गया है कि वह इस बात को समझे कि चीन ने दक्षिण तिब्बत (अरुणाचल प्रदेश को चीन इसी नाम से बुलाता है) में इस बार क्यों मानक चीनी नामों का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें: कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए रिकॉर्ड आवेदन, जानिए कितना खर्च आता है इस यात्रा में
इस गांव में शादी से पहले संबंध बनाना है जरूरी, तभी होती है शादी!

Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017