Friday, April 19, 2024
Advertisement

जरूरत पड़ने पर पनडुब्बियों की तैनाती जारी रखेंगे: नौसेना प्रमुख

पाकिस्तान द्वारा अपनी सीमा में एक भारतीय पनडुब्बी को देखने और उसे खदेड़ने के दावे को खारिज करते हुए भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने शुक्रवार को कहा कि भारत अपनी पनडुब्बियों को अभियान की जरूरत के हिसाब से तैनात करता है।

IANS IANS
Published on: December 02, 2016 18:22 IST
Indian Submarrin- India TV Hindi
Indian Submarrin

नई दिल्ली: पाकिस्तान द्वारा अपनी सीमा में एक भारतीय पनडुब्बी को देखने और उसे खदेड़ने के दावे को खारिज करते हुए भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने शुक्रवार को कहा कि भारत अपनी पनडुब्बियों को अभियान की जरूरत के हिसाब से तैनात करता है। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान स्थित ग्वादर बंदरगाह पर चीनी नौसेना की उपस्थिति पर नजर रखी जा रही है और भारत इससे निपटने के लिए तैयार है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

नौसेना दिवस पर सालाना ब्रीफिंग के दौरान चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ने यहां संवाददाताओं से कहा, "किसी भी देश की पनडुब्बी को खदेड़ना कोई आसान काम नहीं है। पाकिस्तान द्वारा किया गया दावा पूरी तरह बेबुनियाद है।" लांबा ने कहा, "हम अपनी पनडुब्बियों को अभियान की जरूरत के हिसाब से तैनात करते हैं और जहां भी जरूरत होगी हम अपनी पनडुब्बियों की तैनाती जारी रखेंगे।"

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी नौसेना ने 18 नवंबर को दावा किया था कि उसने अपनी जलसीमा के भीतर एक भारतीय पनडुब्बी का पता लगाया और उसे खदेड़ा, जिसे भारत उसके जलक्षेत्र में तैनात करने का प्रयास कर रहा था। पाकिस्तान के बलूचिस्तान स्थित ग्वादर बंदरगाह पर चीनी नौसेना के जहाजों व पनडुब्बियों की मौजूदगी पर नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारत इसपर पैनी नजर बनाए हुए है।

उन्होंने कहा, "किसी भी ताकत से निपटने के लिए हमारे पास क्षमता व साधन हैं। हमारे पास ऐसी स्थिति से निपटने की योजना है।" एडमिरल लांबा ने कहा कि चीनी नौसेना ने भारतीय जलसीमा को नहीं छुआ है और भारत ने हिंद महासागर में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की नौसेना के जहाजों व पनडुब्बियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए निगरानी मिशन शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि नौसेना दूसरे स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर के डिजाइन को अंतिम रूप देने में लगी है और जल्द ही सरकार से मंजूरी लेगी। उन्होंने कहा कि हिंद महासागर में सुरक्षा के लिए 40 जहाज, चार सबमरीन तथा 12 विमानों को तैनात किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement