Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अब भारतीय सेना को मिलेगी 145 होवित्जर तोप, चीन सीमा पर होगीं तैनात

भारत और अमेरिका बहुत हल्के 145 अमेरिकी होवित्जर तोपों की खरीद के लिए 5000 करोड़ रुपये का सौदा होने वाला है। 1980 के दशक के बोफोर्स दलाली कांड के बाद यह पहला तोप सौदा होगा।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: October 22, 2016 7:42 IST
Howitzer- India TV Hindi
Howitzer

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका बहुत हल्के 145 अमेरिकी होवित्जर तोपों की खरीद के लिए 5000 करोड़ रुपये का सौदा होने वाला है। 1980 के दशक के बोफोर्स दलाली कांड के बाद यह पहला तोप सौदा होगा। बता दें कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद ने सालों से लंबित एम-777 होवित्जर तोपों के सौदे पर गुरुवार को मुहर लगा दी। इस फैसले से भारत की सैन्य शक्ति में बहुत इजाफा हो जाएगा।

सौदे पर मुहर के लिए इसे सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति के पास भेजे जाने से पहले वित्त मंत्रालय की स्वीकृति ली जाएगी। सूत्रों का कहना है कि सौदे में कुछ बदलाव किए गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने सेना की बख्तरबंद टुकड़ियों के लिए इजरायल से 4900 रेडियो सेट की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय तोपें जल्द पाने के लिए इसकी आपूर्ति की समयसीमा पहले ही कम कर चुका है। भारत ने इन तोपों की खरीद के लिए अमेरिकी सरकार को अनुरोध पत्र भेजा था। जिस पर अमेरिका ने स्वीकृति दे और जून में सौदे की सेवा शर्तों को मंजूरी दी गई। ऑफसेट नीति के तहत भारत 25 तैयार तोपें लेगा। शेष तोपों को बीएई सिस्टम महिंद्रा के साथ साझेदारी के तहत भारत में तैयार करेगा।

चीन से लगे सीमावर्ती ऊंचाई वाले इलाके अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में इन्हें तैनात किया जाएगा। इस तोप की रेंज 25 किलोमीटर है। हेलीकॉप्टर के जरिये ले जाई जा सकने वाली हावित्जर तोपों का प्रस्ताव बीएई ने दस साल पहले भारत को दिया था।

बता दें कि सेना में माउंटेन स्ट्राइक कोर के गठन के बाद इस तोप की ज़रुरत और ज़्यादा महसूस की जा रही थी, लेकिन बात होवित्जर की क़ीमत पर बात अटकी हुई थी। 5 हजार करोड़ की इस डील के तहत अमेरिका भारत को 145 नई तोपें देगा।

जहाँ तक इस तोप की विशेषताओं का सवाल है तो आपको जानकारी दे दें कि 4200 किलो से कम वजन और ऑप्टिकल फायर कंट्रोल वाली होवित्जर से तक़रीबन 25 किलोमीटर दूर स्थित टारगेट पर सटीक निशाना साधा जा सकता है। डिजिटल फायर कण्ट्रोल वाली यह तोप एक मिनट में 5 राउंड फायर करती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement